News Nation Logo

गुस्सा हो या तनाव जानिए कौन से मूड में कौन सी पीनी चाहिए चाय, दिन बनेगा मज़ेदार

लोगों की सुबह चाय से और कभी कभी रात भी चाय से होती है. चाय की लोकप्रियता ना सिर्फ भारत में है बल्कि दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग चाय के शौकीन हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 21 May 2022, 11:28:42 PM
teaa

मूड में कौन सी पीनी चाहिए चाय (Photo Credit: istock)

New Delhi:  

हिंदुस्तान में चाय एक ऐसी चीज़ है जो हर सुबह और शाम घर में बनती ही बनती है. लोगों की सुबह चाय से और कभी कभी रात भी चाय से होती है. चाय की लोकप्रियता ना सिर्फ भारत में है बल्कि दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग चाय के शौकीन हैं. सुबह उठने से लेकर, शाम तक, रोने से लेकर, थकने के बाद, किसी तनाव में या किसी भी ख़ुशी में चाय हमेशा से लोगों के साथ उनके सुख दुःख में शामिल होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं चाय के अलग-अलग फ्लेवर अलग-अलग मूड के हिसाब से पीना चाहिए. तो चलिए आज बताते हैं कि कौन से मूड में कौन सी चाय पीनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- दूध पीने में बच्चा करता है हज़ार नखरे, तो इस ट्रिक से पिलाएं Flavoured Milk

सोने से पहले आपको लैवेंडर फ्लेवर टी पीनी चाहिए क्योंकि इसकी खुशबू आपके मन और शरीर को आराम के साथ-साथ ताज़गी भी देती है. सोने से पहले आपको इस चाय से आपका दिमाग शांत होगा. लैवेंडर फ्लेवर टी बनाने के लिए 2 कप अबलते पानी में आधा चम्मच लैवेंडर डालकर गैस बंद कर दें. अब लैवेंडर का अर्क निकलने तक उसी में रहने दें. इस प्रक्रिया में 15 से 20 मिनट भी लग सकता है. आप इस चाय को ऐसे भी पी सकते हैं. 

जब भी आप टेंशन में हो तो कैमोमाइल चाय का सेवन करें. कैमोमाइल चाय को तनाव दूर करने के लिए सबसे अच्छा माना जात है. कैमोमाइल चाय बनाने के लिए 240 मिली पानी गर्म करें. पानी को उबालना नहीं है. अब इस पानी में 1 बड़ा चम्मच कैमोमाइल के सूखे फूल डालें. जब इसका रंग निकल जाएं तब इसे बाहर निकल जाए. 

यह भी पढ़ें- बच्चों की बढ़ानी है Immunity, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये 4 चीज़ें

कुछ लोगों को गुस्सा बहुत आता है उनके लिए ऑरेंज टी मददगार सिद्ध हो सकती है. ऑरेंज टी बनाने के लिए एक बर्तन में पानी लें और इसमें ताजे या सूखे संतरे के छिलके डालें. इसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर या दालचीनी की लकड़ी उबाल लें. लो फ्लेम पर इन्हें 10 मिनट तक पकाएं. 

अगर आप नेगेटिव हैं तो इसके लिए इंडियन मसाला टी आपके लिए उपयोगी है. इंडियन मसाला टी बनाने के लिए लौंग, इलायची, काली मिर्च और दाल चीनी हल्का सा भून लीजिए. ठंडा होने पर जायफल और सौंठ मिला कर बारीक पीस लीजिए. अब पानी में पिसा मसाला डालकर उबालें. बादमें चाय पत्ती डालकर 2 से 3 मिनट तक पकाएं. अंत में शकर और दूध डालकर 3 से 4 मिनट तक पकाएं और सर्व करें. इस चाय को पीकर आपका दिमाग शांत हो जायेगा और साप एनर्जी जैसा भी महसूस करेंगे. 

यह भी पढ़ें- पान के पत्तों को चबाने से शरीर की इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

First Published : 21 May 2022, 11:28:42 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.