logo-image

दूध पीने में बच्चा करता है हज़ार नखरे, तो इस ट्रिक से पिलाएं Flavoured Milk

विटामिन B12 की कमी दूध से पूरी की जा सकती है. इसलिए बच्चों की डाइट में दूध जरूर शामिल करना चाहिए.

Updated on: 18 May 2022, 08:13 PM

New Delhi:

शरीर के लिए हर पोषक तत्व जरूरी होता है. ऐसे ही धुप भी शरीर के लिए जरूरी है. विटामिन B12 की कमी दूध से पूरी की जा सकती है. इसलिए बच्चों की डाइट में दूध जरूर शामिल करना चाहिए. लेकिन कुछ बच्चों को दूध पीना पसंद नहीं है. दूध पीने में कुछ बच्चे हज़ार नाटक करते हैं.  ऐसे में आप बच्चों को कुछ खास फ्लेवर्ड मिल्क दे सकते हैं, इससे बच्चों का स्वाद बदल जाएगा और उन्हें दूध का फायदा भी मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- बच्चों की बढ़ानी है Immunity, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये 4 चीज़ें

1- फ्रूट मिल्क शेक-  सबसे पहले आप बच्चे को गर्मी में किसी भी फल को डालकर चाहे वह अकेला हो चाहे म हो, चीकू हो या फिर स्ट्रॉबेरी इन फलों को डालकर शेक के तौर पर दूध बनाकर बच्चों को पिला सकते हैं. इसमें बनाना शेक या मानगो शेक भी आप दे सकते हैं. 

2- रुहआफजा मिल्क- अगर आपका बच्चा दूध का स्वाद पसंद नहीं करता है, तो आप उसे गर्मियों में रुहआफजा डालकर दूध दे सकते हैं. गर्मी में ठंडा ठंडा रुहआफजा मिल्क बच्चों को खूब पसंद आता है. इससे बच्चों के शरीर को फायदा मिलेगा. 

3- ठंडई वाला मिल्क- आप बच्चों को गर्मियों में ठंडई डालकर बादाम वाला दूध पिला सकते हैं.  इससे बच्चे को ना केवल पोषक तत्व मिलेंगे बल्कि दूध का भरपूर फायदा भी मिलेगा. ठंडाई गर्मी में बच्चों को बहुत पसंद आता है. 

4- कॉफी मिल्क- आप कॉफी डालकर बच्चों को दूध पिला सकते हैं. यह बच्चों का सबसे पसंददीदा दूध हो जायेगा. लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा कैफीन भी बच्चों के लिए हानिकारक है इसलिए सीमित मात्रा में बच्चों को कफ का दूध पिलाएं. आप चाहे तो कोल्ड कॉफ़ी भी बना कर दे सकते हैं. 

5- चॉकलेट मिल्क- बच्चों को चॉकलेट का स्वाद सबसे ज्यादा पसंद होता है ऐसे में आप बच्चों के दूध में थोड़ा चॉकलेट सिरप मिलाकर उन्हें दे सकते हैं. इस दूध को आप ठंडा या गर्म भी दे सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- पान के पत्तों को चबाने से शरीर की इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा