logo-image

बच्चों की बढ़ानी है Immunity, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये 4 चीज़ें

केसेस को देखते हुए एक बार फिर से लोग अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत करने में लग गए हैं. ऐसे में खतरा बड़ों के साथ बच्चों पर भी बना हुआ है.

Updated on: 18 May 2022, 04:42 PM

New Delhi:

देश में दिन बर दिन कोरोना वायरस( Corona Virus) का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. केसेस को देखते हुए एक बार फिर से लोग अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत करने में लग गए हैं. ऐसे में खतरा बड़ों के साथ बच्चों पर भी बना हुआ है. कुछ बच्चों को अभी कोरोना का वैक्सीन नहीं लगी है  ऐसे में कोरोना के नए मामलों में बच्चों की संख्या काफी ज्यादा आ रही है. ऐसे में जरूरी है कि बच्चों की इम्यूनिटी मज़बूत हो. इसके लिए उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर डाइट दें. आप बच्चों की डाइट में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करें जिससे इम्यूनिटी मजबूत बन सके. तो चलिए बताते हैं कि आप अपने बच्चों की डाइट में क्या क्या शामिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इन 3 तरह की चाय पीने से कंट्रोल होगा High blood Pressure, बीपी के मरीज़ जरूर करें ट्राई

इम्यूनिटी बढ़ाती हैं ये सब्जियां

1- ब्रोकोली- ब्रोकोली में कई तरह के पोषक तत्त्व पाएं जाते है. ब्रोकली विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है. ऐसे में बच्चों को ब्रोकली खिलाएं. इससे उनकी इम्यूनिटी मज़बूत हो जाएगी. 

2- पालक- पालक हर एक बीमारी का खत्म करता है. स्किन ग्लो करवाता है और पेट के लिए भी फायदेमंद है. पालक में कई तरह के पोषक तत्त्व जैसे विटामिन सी, ई, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, कैरोटिनॉइड और अन्य तत्व पाएं जाते हैं, जो बच्चों की सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है. आप पालक आलू की सब्जी बना कर बच्चों को खिलाएं. इसके सतह आप उन्हें दाल भी दे सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- पान के पत्तों को चबाने से शरीर की इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

3 - हल्दी- वैसे तो हल्दी का उपयोग सारी सब्जियों में किया जाता है, जो एक तरह से बहुत अच्छी बात है. हल्दी में ऐसे गुण पाएं जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में शरीर की मदद करते हैं इसलिए ऐसा कहा जाता है सब्जियों में अधिक से अधिक हल्दी पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि इम्यूनिटी मज़बूत रहे. 

4- अदरक- लहसुन- अदरक में एंटी-इन्फ्लैमटोरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत जरुरी होते हैं. दूसरी ओर लहसुन में कुछ ऐसे तत्त्व पाएं जाते है जो सर्दी को रोकते है. आप अदरक लहसुन का इस्तेमाल करके कोई अच्छी सी सब्जी बच्चों को खिलाएं. या पालक आलू में थोड़ा सा लहसुन डाल कर बच्चों को सब्जी खिलाएं. 

यह भी पढ़ें- Junk फ़ूड खाने के बाद बॉडी को करें इस तरह से Detox, कभी नहीं होगी पेट की समस्या