logo-image

इन 3 तरह की चाय पीने से कंट्रोल होगा High blood Pressure, बीपी के मरीज़ जरूर करें ट्राई

ऐसे लोग कुछ ऐसी चाय को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आपको चाय पीने की ज्यादा आदत है और आपका हाई ब्लड प्रेसर है तो आपको इन 3 हर्बल टी का सेवन करना चाहिए.

Updated on: 16 May 2022, 07:08 PM

New Delhi:

आज कल की बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोगों के अंदर हाई ब्लड पप्रेसर की दिक्कत बहुत ज्यादा बढ़ गई है.  इसके बाद कुछ ऐसा होता है कि लोग साल या उम्र भर दवाइयां खाते रहते हैं. हालांकि, ऐसे लोग कुछ ऐसी चाय को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आपको चाय पीने की ज्यादा आदत है और आपका हाई ब्लड प्रेसर  है तो आपको इन 3 हर्बल टी का सेवन करना चाहिए. जिसकी मदद से बीपी कंट्रोल हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो 3 हर्बल टी. 

यह भी पढ़ें- डेंगू को करना है जड़ से खत्म, तो अपनाएं इस तरीके के आयुर्वेदिक उपचार

1. ग्रीन टी
जैसा की सभी जानते होंगे कि ग्रीन-टी के सेवन से आपका वजन कंट्रोल में रहता है. लेकिन इसकी मदद से आपका बीपी भी कंट्रोल में रहेगा. यानी अब हाई ब्लड प्रेसर आपका ग्रीन टी पीकर कंट्रोल होगा. 

2. गुड़हल की चाय
गुड़हल की चाय (Hibiscus Tea) बीपी को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है. बता दें कि यह टी ग्रीन टी की तरह ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसको पीने सेब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रहता है. ध्यान रहे कि इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलह मश्वरा जरूर करें. 

3. ओलॉन्ग-टी से भी कंट्रोल में रहेगा बीपी

हाई ब्लड प्रेशर में Oolong Tea भी काफी फायदेमंद है. आप इसे भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इस चाय को पीने से आपका बीपी चुटकी में कंट्रोल होगा. 

यह भी पढ़ें- वजन घटने से लेकर पेट की चर्बी भी हो जाएगी कम, घर में ले आएं ये 3 चीज़ें