logo-image

Night Shift करते हुए ज्यादा पीते हैं चाय और कॉफ़ी, तो पड़ जाएंगे लेने के देने

कई लोगों को नाईट शिफ्ट आराम दायक लगती है. बेशक ये एक अच्छी आदत है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाइट शिफ्ट में काम करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक (Side Effects) भी हो सकता है.

Updated on: 17 Apr 2022, 10:15 PM

New Delhi:

आज कल की लाइफस्टाइल में कई लोग नाईट शिफ्ट में काम करने लगे हैं. कई लोगों को नाईट शिफ्ट आराम दायक लगती है. बेशक ये एक अच्छी आदत है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाइट शिफ्ट में काम करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक (Side Effects) भी हो सकता है. रात में काम करना आपको मानसिक और शारीरिक रूप से प्रभावित कर सकता है. आमतौर पर डॉक्टर्स, नर्स, पायलेट, जैसे अनगिनत प्रोफेशन में लोगों को नाइट शिफ्ट में काम करना पड़ता है. लेकिन, नाइट शिफ्ट में काम करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखकर सेहत को हेल्दी है. 

यह भी पढ़ें-गर्मी में अगर आपको भी होता है ब्लैकआउट, तो पढ़ें ये खबर

नाइट शिफ्ट में काम करने के साइड इफेक्ट

रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रात को काम करने के चलते लोगों का स्लीपिंग साइकल प्रभावित होता है. जिसके कारण मेटाबॉलिज्म में कमी आना, मोटापा, पाचन तंत्र खराब होना और कई और तरह की परेशानी होने की संभावना बनी रहती है. लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से इन परेशानियों की संभावना को कम कर सकते हैं.

भरपूर नींद लेना जरूरी

नींद पूरी ना होने के कारण थकान, चिड़चिड़ापन और तनाव आम बात होती है. ऐसे में हेल्दी रहने के लिए स्लीपिंग साइकल पूरा करना बेहद जरूरी होता है. कोशिश करें की दिन में 6 से 7 घंटे सो लें. 

डाइट का रखें खास ख्याल

नाइट शिफ्ट में काम करने और सही डाइट ना लेने के चलते मोटापा और मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम की दिक्कतें उठानी पड़ती है. ऐसे में जंक फूड का सेवन कम से कम करने की कोशिश करें और पौष्टिक आहार यानी की फल, या प्रॉपर खाना खाएं. 

चाय और कॉफी से बनाएं दूरी

कई लोग रात में जागने के लिए चाय और कॉफी पीना पसंद करते हैं. क्योंकि इनमें मौजूद कैफीन नामक तत्व बॉडी को एक्टिव रखने में मदद करता है. हालांकि शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ने के चलते गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और मांसपेशियों में झनझनाहट शुरू हो सकती है. इसलिए रात में चाय और कॉफ़ी कम लेने की कोशिश करें. 

यह भी पढ़ें - Depression का इलाज अब कोई पिल्स नहीं बल्कि करेगा Magic Mushroom