News Nation Logo
Banner

गर्मी में अगर आपको भी होता है ब्लैकआउट, तो पढ़ें ये खबर

यह समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों में होती है और दोनों में ही 50 साल की उम्र के बाद यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 17 Apr 2022, 07:46:08 PM
hot

आपको भी होता है ब्लैकआउट (Photo Credit: verywellhealth)

New Delhi:  

शरीर में कुछ खास हॉर्मोन्स का सही से काम न करना बॉडी को मुसीबत में डाल सकता है. यह समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों में होती है और दोनों में ही 50 साल की उम्र के बाद यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. लेकिन आज कल की लाइफस्टाइल के चलते ये समस्या युवाओ में भी देखने को मिल रही है.  हॉट फ्लैश( Hot Flash) एक ऐसी समस्या होती है, जिसमें शरीर अचानक से गर्म महसूस होता है, घबराहट होने लगती है और धड़कनें बढ़ जाती हैं. इसका कारण सही तरीके से ऑक्सीजन न मिलना, खान पान में गड़बड़ी होने की वजह से होता है. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में Cold Drink पीना आपके लिए हो सकती है खतरे की घंटी, जानें कैसे

महिलाओं और पुरुषों में हॉट फ्लैश

महिलाओं और पुरुषों में हॉट फ्लैश के लक्षण एक जैसे ही होते हैं. यानी, शरीर में गर्माहट महसूस होना, बेचैनी होना, धड़कनें बढ़ना, कभी-कभी सांस लेने में दिक्कत महसूस होना, त्वचा में रूखापन ,शरीर के ऊपरी हिस्से में अधिक पसीना आना, उंगलियों में झनझनाहट महसूस होना. ये सभी समस्याएं एक साथ होती हैं.

हॉट फ्लैश के मुख्य कारण- 

चाय-कॉफी ज्यादा पीना 
लंबे समय तक तनाव बने रहना
बहुत टाइट कपड़े पहनना
स्मोकिंग और एल्कोहॉल की लत होना
एंटिबायोटिक और पेनकिलर्स का अधिक सेवन
अधिक मसालेदार भोजन
पूरी नींद ना लेना

हॉट फ्लैश से बचाव के उपाय

दिन में आधा घंटा अपने साथ समय बिताएं. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग को थोड़ा कम करदें. अगर आपका शरीर रेस्ट मांग रहा है तो उसे आराम करने दें.  इस दौरान ध्यान लगाएं. मन को शांत करें. आप पूजा-पाठ या जप इत्यादि भी कर सकते हैं. अपने भोजन में पोषण का पूरा ध्यान रखना. विटमिन्स, आयरन, फोलिक एसिड और कैल्शियम इत्यादि का संतुलन बनाए रखना.हर दिन 45 मिनट की वॉक जरूर करें.

यह भी पढ़ें- Depression का इलाज अब कोई पिल्स नहीं बल्कि करेगा Magic Mushroom

First Published : 17 Apr 2022, 07:46:08 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.