logo-image

Depression का इलाज अब कोई पिल्स नहीं बल्कि करेगा Magic Mushroom

हर इंसान कहीं न कहीं डिप्रेशन से जूझ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक स्टडी ने खुलासा किया कि डिप्रेशन का इलाज करना अब बेहद आसान हो गया है.

Updated on: 16 Apr 2022, 09:42 PM

New Delhi:

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते और आज कल की बढ़ती टेंशन की वजह से लोग डिप्रेशन का शिकार होते जा रहे हैं. जिंदगी में लोगों के बोझ और टेंशन लगातार बढ़ रहा है.  हिन्दुस्तान में ज्यादा तर युवा डिप्रेशन का शिकार है. हर इंसान कहीं न कहीं डिप्रेशन से जूझ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक स्टडी ने खुलासा किया कि डिप्रेशन का इलाज करना अब बेहद आसान हो गया है. महज एक मशरूम (Mushroom) खाने से आपका डिप्रेशन गायब हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- इस तेल के इस्तेमाल से गर्मी में दिमाग रहेगा ठंडा, मन को मिलेगी शांति

मशरूम से ठीक होगा डिप्रेशन

अगर आप डिप्रेशन में हो तो आपको मशरूम खाना चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आपको मैजिक मशरुम खाना चाहिए.  क्योंकि इसमें एक ऐसा कम्पाउंड होता है जो मानसिक तनाव से राहत देता है और डिप्रेशन से बाहर निकालने में मदद करता है. 

मशरूम दवाई का काम कैसे करेगा? 

इसमें मनोदशा को पॉजिटिव तरीके से प्रभावित करने वाला कम्पाउंड सिलोसायबिन (Compound Psilocybin) पाया जाता है. मशरूम में यह नैचुरल तौर पर होता है. सिलोसायबिन मस्तिष्क के खास हिस्से को एक्टिव करता है, जिससे मानसिक स्थिति पर सीधा प्रभाव पड़ता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मैजिक मशरूम में ऐसा हैल्यूसिनोजेनिक पदार्थ होता है, जो दिमाग को हाइपर कनेक्टेड ब्रेन (Hyper-Connected Brain) बनाने में मदद करता है. इसके जरिए डिप्रेशन का इलाज भी कर सकते हैं.  मशरूम दिमाग के अलग-अलग हिस्सों को आपस में कनेक्ट करने में मदद करता है और इसका साइकेडेलिक (Psychedelic) पदार्थ डिप्रेशन को रोकता है और नेगेटिव विचार दूर रखता है. 

यह भी पढ़ें- ऑफिस में बार बार आता है गुस्सा, तो ये ट्रिक अपना कर दिमाग को करें शांत