logo-image

ऑफिस में बार बार आता है गुस्सा, तो ये ट्रिक अपना कर दिमाग को करें शांत

बचपन में मम्मी दादी सिखाती हैं कि गुस्सा आये तो भगवान का नाम लेना चाहिए. सभी मानते हैं कि गुस्सा सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है.

Updated on: 16 Apr 2022, 08:54 PM

New Delhi:

बचपन से अक्सर सिखाया जाता है कि गुस्सा सेहत के लिए हानिकारक होता है. बचपन में मम्मी दादी सिखाती हैं कि गुस्सा आये तो भगवान का नाम लेना चाहिए. सभी मानते हैं कि गुस्सा सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है, लेकिन कई बार इंसान को कुछ बातें इतनी बुरी लग जाती है कि वह गुस्सा करने के लिए मजबूर हो जाता है. आज कल की लाइफस्टाइल के चलते गुस्सा लोगों में ज्यादा देखा जाने लगा है. ख़ास कर युवाओं में. बता दें कि गुस्सा करने से स्ट्रेस हार्मोन ज्यादा बनने लगता है, इससे टेंशन बढ़ती है. ऐसे में  आपको गुस्सा कंट्रोल करना सीखना चाहिए. ऑफिस में अक्सर गुस्सा कंट्रोल नहीं किया जा सकता. तो चलिए आज यहां आपको बताते हैं कि जब भी ओफ्फ्स में गुस्सा आए या गुस्सा कण्ट्रोल न हो तो क्या करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में खाना खाने का नहीं करता है मन, तो अपनाएं ये 4 चीज़ें, मिलेगी एनर्जी

योग करने की आदत डालें

योग करने से भी गुस्सा काफी कम किया जा सकता है. अगर आपको भी बहुत गुस्सा आता है, तो डेली योग करें. इससे मन शांत होगा. 

रोज करें एक्सरसाइज

इसके अलावा रोज़ एक्सरसाइज करेंगे तो आपको गुस्सा कम होगा. इसकी शुरुआत आप थोड़ी देर टहलने से कर सकते हैं. रोज़ एक्ससरसाइजे करने से मन शांत होता है. 

गहरी सांस लें

इसके अलावा सब जानते हैं कि बहुत तेज गुस्सा आने पर आपको गहरी सांस लेनी चाहिए. जब भी गुस्सा आये थोड़ा बाहर टहलने चले जाएं. और गहरी सांस लें. जब भी आपको गुस्सा आये आप या तो बाहर अपनी मनपसंद चीज़ खाने जा सकते हैं या फिर कोई म्यूजिक सुन सकते हैं. इससे आपका मन शांत होगा. 

यह भी पढ़ें- इस तेल के इस्तेमाल से गर्मी में दिमाग रहेगा ठंडा, मन को मिलेगी शांति