logo-image

गर्मियों में Cold Drink पीना आपके लिए हो सकती है खतरे की घंटी, जानें कैसे

कोल्ड ड्रिंक ना सिर्फ ठंडी होती है बल्कि इसका टेस्ट भी काफी अच्छा लगता है. इसलिए लोग दिन में करीब 3-4 बार कोल्ड ड्रिंक पी जाते हैं.

Updated on: 17 Apr 2022, 05:24 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम में लोग अक्सर कोल्ड ड्रिंक या ठंडा पानी का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं. कोल्ड ड्रिंक ना सिर्फ ठंडी होती है बल्कि इसका टेस्ट भी काफी अच्छा लगता है. इसलिए लोग दिन में करीब 3-4 बार कोल्ड ड्रिंक पी जाते हैं. गर्मियों में घर पर मेहमान आते ही कोल्ड ड्रिंक सर्व की जाती है. लेकिन आपको बता दें कि यह स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है. गर्मियों में मज़े से कड़रनक पीना आपके सेहत को नुक्सान पहुंचा सकता है. तो चलिए बताते हैं की गर्मी सॉफ्ट ड्रंक का सेवन करना आपकी सेहत के लिए कैसे हानिकारक है. 

यह भी पढ़ें- ऑफिस में बार बार आता है गुस्सा, तो ये ट्रिक अपना कर दिमाग को करें शांत

वजन में बढ़ोत्तरी - अगर आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन अधिक करते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में आठ से 10 चम्मच शुगर होती है.एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में लगभग 150 कैलोरी होती है. हर दिन इतनी कैलोरी का सेवन आपके वजन को बढ़ाता है और स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियां पैदा करता है. 

फैटी लीवर की समस्या- कोल्ड ड्रिंक के सेवन से आपको फैटी लीवर की समस्या भी हो सकती है. ग्लूकोज और फ्रुक्टोज ग्लूकोस बॉडी में तुरंत  अब्सॉर्ब  और मेटाबोलाइज़   हो जाता है. वहीं दूसरी तरफ फ्रुक्टोज केवल लिवर में जमा हो जाता है .ये चीज़ आपके लिवर पर असर डालती है. जो आगे चलकर आपको लिवर से जुड़ी बीमारियां देता है. 

दातों पर असर - मीडिया रिपोर्ट्स के  मुताबिक कोल्ड ड्रिंकअसर सबसे ज्यादा दांतों पर करती है. कोल्ड ड्रिंक में फास्फोरिक एसिड और भी तरह के एसिड पाए जाते हैं जो कि दांतो को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए आगे चलकर आपके दांत भी ख़राब हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Corona और XE वैरिएंट के खिलाफ तैयार की गई नई Vaccine, गर्मी में भी करेगी असर