News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कौन सा आटा बचाता है हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमरियों से, जानिए यहां

कुछ लोग वजन कम करने या मनचाही फिटनेस पाने के लिए आटे का सेवन बिल्कुल बंद कर देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको सही आटे की पहचान होना भी ज़रूरी है. चलिए आज आपको बारें में बताते हैं कि कौन सा आटा आपके सेहत के लिए फायदेमंद है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 07 Jan 2022, 02:59:56 PM
flour

कौन सा आटा बचाता है हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमरियों से (Photo Credit: restless chiptole)

New Delhi:

अनाज इंसान के जीवन का आधार है. अनाज शरीर को शक्ति देता है. वैसे ही सही और अच्छा आटा खाने से शरीर से कई तरह की बीमारियां भी दूर होती हैं. परिवार की अच्छी सेहत के लिए सही आटे को पहचानना ज़रूरी है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आटा आयुर्वेदिक आहार का एक जरूरी हिस्सा है. सेहतमंद रहने के लिए हमें ऐसे भोजन का सेवन करना चाहिए, जिसमें मैक्रो-न्युट्रिएंट्स (कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा) और माइक्रो-न्युट्रिएंट्स (Minerals and Vitamins) सब सही मात्रा में हो. इन अनाजों से आटा तैयार करने की प्रक्रिया में इनकी पोषकता में कमी आ जाती है. खाने का पोषक तत्व उसके बनाने पर भी निर्भर करता है. आपमें से ज्यादा तर लोग गेहू के आते का सेवन करते हैं. 

यह भी पढ़ें- किचन में रखी ये चीज़ आपको कई बीमारियों से बचा सकती है, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

लेकिन आज कल की जीवन शैली को देखें तो हर कोई सही तरह से सारे मिनरल्स और विटामिन्स नहीं ले पाटा है. खानपान की गलत आदतें जिस तरह से हमारी सेहत के लिए खतरा बनती जा रही हैं, हमें अपने डाइट चार्ट में दूसरे अनाजों से तैयार आटों को भी अपनाना चाहिए. कुछ लोग वजन कम करने या मनचाही फिटनेस पाने के लिए आटे का सेवन बिल्कुल बंद कर देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको सही आते की पहचान होना भी ज़रूरी है. चलिए आज आपको बारें में बताते हैं कि कौन सा आटा आपके सेहत के लिए फायदेमंद है. 

गेहूं का आटा

गेहूं से आटा, मैदा, सूजी, दलिया आदि भी तैयार किए जाते हैं. रोटी, ब्रेड, बिस्किट, टोस्ट, केक, पेस्ट्री, नूडल्स, पास्ता, मैक्रोनी आदि जैसी अनगिनत चीजें गेहूं से बने उत्पादों से तैयार होती हैं. यह दुनिया में सबसे अधिक खाया जाता है. इसे पीसने के बाद छानना नहीं चाहिए, चोकरयुक्त आटे का सेवन करें. व्हाइट ब्रेड की बजाय आटा ब्रेड या होल-ग्रेन ब्रेड खाना बेहतर है. बाजार में होल-ग्रेन नूडल्स, पास्ता और मैक्रोनी भी आसानी से उपलब्ध हैं. मैदे और उससे बनी चीज़ें नहीं खानी चाहिए. 

ओट्स या जई का आटा

ओट्स खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा हुआ लगता है. वजन कम करने के इच्छुकों को इसे खाने की सलाह दी जाती है. इसका घुलनशील फाइबर कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा कर देता है, जिससे रक्त में शुगर का स्तर तेजी से नहीं बढ़ता है. कैसे करें सेवन: बाजार से मैदे की बजाए ओट्स से बने नूडल्स, मैक्रोनी और पास्ता लिए जा सकते हैं. रोज़ जो आप आटा खाते हैं उसमे ओट्स मिला कर खाएं. ये आटा आपको सारी बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी देता है. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में फायदा देंगे इस तरह के लड्डू, घर पर बनाएं और मज़े से खाएं

मक्का का आटा

मक्का का आटा फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. यह विटामिन ए, बी, ई और कई मिनरल का अच्छा स्त्रत्तेत है. आयुर्वेद में गर्मियों में इसे खाने की सलाह देते हैं. यह पित्त दोष शांत करता है. जिन्हें कब्ज रहती है, उनके लिए इसका सेवन अच्छा है. यह ब्लड प्रेशर को भी ठीक करता है. 

मल्टी-ग्रेन आटा

इससे पोषकता और स्वाद दोनों बढ़ जाते हैं. गेहूं की तुलना में इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होने से यह शुगर के स्तर को काबू रखता है. हार्ट अटैक और किडनी की बीमारियों से इस तरह के आटे फायदेमंद होते हैं. 

 

First Published : 07 Jan 2022, 02:59:56 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.