logo-image
लोकसभा चुनाव

किचन में रखी ये चीज़ आपको कई बीमारियों से बचा सकती है, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

सेंधा नमक आयरन, जिंक, निकेल, कोबाल्‍ट, मैग्‍नीज, कॉपर रिच होता है जो हमारी सेहत के लिए जरूरी हैं. सेंधा नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स आपको बीमारियों से बचा सकते हैं.

Updated on: 06 Jan 2022, 11:27 AM

New Delhi:

हिंदुस्तान के लगभग हर घर में सेंधा नमक इस्तेमाल किया जाता है. व्रत हो या कोई त्योहार सेंधा नमक का इस्तेमाल हर खाने में होता है. सेहत के मामले में नमक काफी फायदेमंद होता है. नमक के अंदर कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी होती है. सेंधा नमक की बात करें तो ये नमक आपके सहरीर से कई बीमारियों को दूर भगा सकता है. सेंधा नमक का प्रयोग आयुर्वेद में सालों से उपचार के लिए किया जाता रहा है. अगर आपको डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो आप सेंधा नमक इस्तेमाल कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में फायदा देंगे इस तरह के लड्डू, घर पर बनाएं और मज़े से खाएं

ख़ास बात आपको बता दें कि अगर सर्दियों में आपको गले में खराश, अस्थमा, सांस लेने में दिक्क्त होती है तो आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते यहीं. आइये जानते हैं कि क्या है सेंधा नमक के फायदे. सामान्‍य नमक में दो चीज़ें खासतौर पर पाई जाती हैं. सोडियम और क्‍लोराइड. सेंधा नमक आयरन, जिंक, निकेल, कोबाल्‍ट, मैग्‍नीज, कॉपर रिच होता है जो हमारी सेहत के लिए जरूरी हैं. सेंधा नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स आपको बीमारियों से बचा सकते हैं. सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर को ठीक करने से लेकर कब्ज, अपच, गैस व सीने में जलन जैसी कई बीमारियों के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है.

सेंधा नमक के फायदे-

- ब्लडप्रेशर करे कंट्रोल

- स्ट्रेस करता है कम

- बॉडी पेन करता है कम

- साइनस में दे राहत

- गले की खराश 

 - अस्थमा

सेंधा नमक में डिकंजेस्टेंट गुण हो सकते हैं, जो गले में फंसे बैक्टीरिया युक्त बलगम को पतला कर उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में अगर आपको गले में खराश है तो आप सेंधा नमक को हलके गुनगने पानी में डाल कर पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- एंजाइटी और डिप्रेशन से है बचना, तो मशरूम खाना मत भूलना