News Nation Logo

Coronavirus (Covid-19): कोरोना से ठीक होने पर कब लगवाएं वैक्सीन, यहां जानिए जानकारों की राय

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और जानकारों का कहना है कि वैक्सीन से हमारी इम्यूनिटी में इजाफा होता है जिससे कोरोना वायरस से लड़ने में हम सक्षम हो पाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 May 2021, 01:25:50 PM
Covid-19 Vaccine Latest Update

Covid-19 Vaccine Latest Update (Photo Credit: IANS )

highlights

  • सामान्य लोग कोरोना वैक्सीन कभी भी लगवा सकते हैं: जानकार 
  • 'रिकवर हो रहे लोगों को कुछ हफ्ते रुककर वैक्सीन लगवानी चाहिए'

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से देशभर में हाहाकार मचा हुआ है. वायरस की चपेट में आने से जहां रोजाना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है तो वहीं दूसरी ओर मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. सरकार की ओर से कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccine) को लेकर अभियान चलाया जा रहा है. मौजूदा समय में देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. हालांकि वैक्सीन की कमी की वजह से कुछ राज्यों में अभी 18 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन नहीं लग पाई है. वहीं दूसरी ओर कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) को लेकर कुछ लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि जो व्यक्ति कोरोना के संक्रमण से ठीक होकर वापस सामान्य हो गए हैं उन्हें यह वैक्सीन कब लगवानी चाहिए. साथ ही वैक्सीन की सिंगल डोज लेनी चाहिए या फिर डबल डोज लेनी चाहिए. इन सब सवालों को लेकर जानकारों और विशेषज्ञों की क्या राय है आइए जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कोरोना के म्यूटेशन को ट्रैक करने की दी सलाह

वैक्सीन से होता है हमारी इम्यूनिटी में इजाफा 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और जानकारों का कहना है कि वैक्सीन से हमारी इम्यूनिटी में इजाफा होता है जिससे कोरोना वायरस से लड़ने में हम सक्षम हो पाते हैं. दरअसल, कोविड कमजोर इम्यून सिस्टम यानी कमजोर रोग प्रतिरोधी क्षमता वाले लोगों के ऊपर ज्यादा हमला करता है. इन लोगों का कहना है कि वैक्सीन हमें जानलेवा कोरोना वायरस से लड़ने में ताकत देता है. 

जानकारों का कहना है कि सामान्य लोग कोरोना वैक्सीन कभी भी लगवा सकते हैं लेकिन जो लोग हाल ही में संक्रमण से ठीक होकर वापस लौटे हैं उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए कुछ हफ्ते का इंतजार करना चाहिए. उनका कहना है कि कोविड से रिकवरी के दौरान मरीज का इम्यून सिस्टम अपने आप मजबूत हो जाता है और उनके भीतर मौजूद  एंटीबॉडीज से उन्हें कोरोना से सुरक्षा मिलती रहती है. ऐसे में वायरस से रिकवर हो रहे लोगों को कुछ हफ्ते रुककर कोविड वैक्सीन लगवानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: UN से भारत को बड़ी मदद... 10,000 ऑक्सीजन जनरेटर्स, 1 करोड़ मास्क

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर्स और विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 May 2021, 01:25:50 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.