News Nation Logo

UN से भारत को बड़ी मदद... 10,000 ऑक्सीजन जनरेटर्स, 1 करोड़ मास्क

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों की ओर से भारत को अब तक 10,000 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर्स और 1 करोड़ मेडिकल मास्क की सप्लाई की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 07 May 2021, 11:51:54 AM
oxygen

संयुक्त राष्ट्र की कई संस्थाएं कर रही हैं भारत को मदद. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अब संयुक्त राष्ट्र भी आया भारत की मदद को आगे
  • अस्थायी बेड अस्पताल और उपतरणों की खेप भेजी
  • अन्य देशों से भी भारत की मदद को आगे आने को कहा

संयुक्त राष्ट्र:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की घातक दूसरी लहर से निपटने के लिए भारत (India) को विदेशों से मदद मिलना जारी है. अब संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) से बड़ी मदद मिली है. संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों की ओर से भारत को अब तक 10,000 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर्स और 1 करोड़ मेडिकल मास्क की सप्लाई की गई है. संयुक्त राष्ट्र के चीफ एंटोनियो गुतारेस के प्रवक्ता की ओर से यह जानकारी दी गई है. यूएन चीफ के प्रवक्ता स्टीफाने दुजारिक ने कहा कि भारत में संयुक्त राष्ट्र की टीम लगातार मदद कर रही है. केंद्र सरकार और स्थानीय प्रशासन को लगातार मदद की जा रही है ताकि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का मुकाबला किया जा सके.

कई संस्थाएं आई सामने
यूएन चीफ के प्रवक्ता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन और यूएन पॉप्युलेशन फंड की ओर से भारत को अब तक 10,000 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर्स की सप्लाई की गई है. इसके अलावा करीब 1 करोड़ मेडिकल मास्क और 15 लाख फेस शील्ड भी भेज गए हैं. संयुक्त राष्ट्र की टीम ने भारत की मदद के लिए वेंटिलेटर्स और ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट्स की भी खरीद की है. इसके अलावा यूनिसेफ की ओर से भी कोरोना से निपटने के लिए जरूरी उपकरणों की सप्लाई भारत को की जा रही है. उन्होंने कहा कि हमारी टीम ने बड़ी संख्या में टेस्टिंग मशीनों और किट्स की भी खरीद की है. इसके अलावा एयरपोर्ट थर्मल स्कैनर भी खरीदे गए हैं.

यह भी पढ़ेंः ऑक्सीजन को लेकर दिल्ली सरकार की SC से शिकायत, अदालत ने केंद्र को फटकारा

भारत को लेकर दुनिया चिंतित
संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से अस्थायी हेल्थ फैसिलिटीज के लिए टेंट और बेड भी मुहैया कराए जा रहे हैं. इसके अलावा एजेंसी ने हजारों पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट भी तैनात किए हैं ताकि कोरोना संक्रमण से निपटा जा सके. यही नहीं यूनिसेफ और यूएन डिवेलपमेंट प्रोग्राम की ओर से भारत में 1,75,000 वैक्सीन सेंटर्स की मॉनिटरिंग में भी मदद की जा रही है. यूनिसेफ के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर हेनरिएटा फोरे ने इससे पहले कहा था कि भारत में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ने हम सभी की चिंताएं बढ़ा दी हैं. उन्होंने कहा था कि इस दौर में पूरी दुनिया को आगे आकर भारत की मदद करनी चाहिए ताकि अन्य देशों में यह न फैले.

यह भी पढ़ेंः LIVE: केंद्र ने राज्यों को मुफ्त में 17.35 करोड़ से अधिक की वैक्सीन दी

भारत में कोरोना से अब तक 2.26 लाख मरे
बता दें कि भारत इन दिनों कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कहर से गुजर रहा है. देश में बीते कई दिनों से 4 लाख से ज्यादा कोरोना केस मिल रहे हैं और 3,000 से ज्यादा मौतें हो रही हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत में अब तक कोरोना के 2 करोड़ से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2,26,000 लोगों की मौत हो चुकी है. एक औसत की बात करें तो बीते दस दिनों में हर रोज लगभग 150 लोगों को कोरोना संक्रमण के कारण जान से हाथ धोना पड़ा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 May 2021, 11:47:35 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो