News Nation Logo

नहीं चाहते मोटापे को तेज़ी से बढ़ाना तो रात में इन चीज़ों को कभी भी मत खाना

आयुर्वेद में खान-पान के नियमों का उल्लेख किया गया है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए या सोने से पहले ये चीजें नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे वजन बढ़ता है. तो चलिए जानते हैं वो चीज़ें जिन्हें रात में खाने से बचना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 31 Oct 2021, 10:30:28 PM
foods that cause weight gain never eat at night

foods that cause weight gain never eat at night (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

वेट लॉस (Weight Loss) के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम खान-पान के साथ उसके टाइम का भी ख्याल रखें. जैसे, कुछ चीजें हैं जो बहुत पौष्टिक होती हैं लेकिन उन्हें किसी पहर यानी सुबह या रात को खाने की मनाही होती है. आयुर्वेद में खान-पान के नियमों का उल्लेख किया गया है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए (Not to eat these foods at night) या सोने से पहले ये चीजें नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे वजन बढ़ता है. आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वो चीज़ें. 

यह भी पढ़ें: शुगर से हो सकती है ये सीरियस बीमारी, कम खाएं वरना हेल्थ पर पड़ेगा भारी

मक्खन या मक्खन से बनी चीजें 
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मक्खन में बहुत ज्यादा फैट होता है. इसे पचने में काफी समय लगता है इसलिए रात में सोने से पहले मक्खन या मक्खन में बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

मैदा 
मैदा पचाने में भी काफी समय लगता है इसलिए रात के समय मैदे से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए. भटूरे, समोसे या फिर मैदे से बनी अन्य चीजें खाते ही नहीं सोना चाहिए। इससे पेट की चर्बी तेजी से बढ़ती है.

यह भी पढ़ें: चप चप रोजाना लॉन्ग चबाएं, इन 6 बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा

वाइट ब्रेड 
आपको अगर ब्रेड खाने की आदत है, तो आप वाइट ब्रेड को ब्राउन ब्रेड से रिप्लेस कर सकते हैं. रात के टाइम कभी भी वाइट ब्रेड का सेवन न करें क्योंकि वाइट ब्रेड खाने के बाद प्यास बहुत लगती है जिससे वाइट ब्रेड पेट में फूल जाती है और इससे आंतों को नुकसान पहुंचता है.

दूध-केला 
कई लोगों का मानना होता है कि रात के समय दूध-केले के सेवन से नींद अच्छी और जल्दी आ जाती है, जबकि ऐसा नहीं है. दूध-केला रात में खाकर सोने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. दूध-केले को ब्रेकफास्ट में खाना सबसे बेहतर है.

First Published : 31 Oct 2021, 10:30:28 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.