logo-image

चप चप रोजाना लॉन्ग चबाएं, इन 6 बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा

आज हम आपको लॉन्ग चबाने (Benefits of chewing clove) के कुछ बेहद ही जोरदार और अनोखे फायदे बताने जा रहे हैं जो आपको छोटी-मोटी परेशानियों से तो बचाएंगे ही साथ ही आपको 6 बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी निजात दिलाएंगे.

Updated on: 30 Oct 2021, 07:45 PM

नई दिल्ली :

लौंग का इस्‍तेमाल खास तौर पर भारतीय खाने में भरपूर मात्रा में किया जाता है. लौंग सिर्फ खाने का स्‍वाद और खुश्‍बू नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह सेहत के लिए भी गुणकारी है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं. यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आपके स्‍कैल्‍प से डैंड्रफ भगाकर बालों की कंडिशनिंग भी करता है. ऐसे में आज हम आपको लॉन्ग चबाने के कुछ बेहद ही जोरदार और अनोखे फायदे बताने जा रहे हैं जो आपको छोटी-मोटी परेशानियों से तो बचाएंगे ही साथ ही आपको 6 बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी निजात दिलाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: कहीं आप भी तो डेंगू के मच्छरों से नहीं घिरे, जल्द करें इसका पता

साइनस 
नाक में जलन से राहत दिलाने में लौंग बहुत फायदेमंद है. अगर लौंग को लंबे समय तक डाइट में शामिल किया जाए तो यह साइनस से काफी हद तक छुटकारा दिला सकता है. आप साबुत लौंग को सूंघकर भी इसका फायदा ले सकते हैं. गर्म पानी में रोजाना तीन-चार चम्‍मच लौंग का तेल मिलाकर पीने से इंफेक्‍शन नहीं होता है और सांस लेना भी आसान हो जाता है. 

मॉर्निंग सिकनेस 
लौंग एंटीसेप्टिक है. यह अपच को ठीक करने के साथ ही आपको उल्‍टी और मिचली से भी राहत दिलाता है. यह प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए तो बहुत ही गुणकारी है. प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती महीनों में ज्‍यादातर महिलाओं को सुबह के वक्‍त उल्‍टी की श‍िकायत रहती है. ऐसे में उन्‍हें लौंग चूसने की सलाह दी जाती है.

मुंहासे 
लौंग के तेल में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं. इस वजह से ये कील-मुंहासों को भगाने में काफी असरदार है. साथ ही यह इन मुंहासों को आपके चेहरे पर फैलने से भी रोकता है. लौंग में शरीर की सफाई करने वाले तत्‍व भी पाए जाते हैं जो आपको मुंहासों की जलन से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं. आप चाहें तो लौंग का फेस पैक बना सकते हैं या अपनी क्रीम में मिलाकर भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

इम्‍यूनिटी 
लौंग आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ाकर इंफेक्‍शन और सर्दी-जुकाम से आपकी रक्षा करता है. यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर है जो आपकी स्‍किन और मजबूत इम्यून सिस्‍टम के लिए बेहद जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: कभी बीमार नहीं होने देंगे ये 5 चमत्कारी पौधे, जल्द लगाएं घर में

डाइजेशन 
लौंग गैस्ट्रिक रस के discharge में सुधार लाकर डाइजेशन के प्रोसेस को बेटर बनाता है. लौंग पेट की कई परेशानियों में फायदा करता है जैसे गैस (Gas), जलन (stomach irritation), अपच (Indigestion) और उल्‍टी (Vomiting).

दांत दर्द 
ज्‍यादातर टूथपेस्‍ट में लौंग एक प्रमुख इंग्रिडेंट होता है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि लौंग दांत दर्द में राहत देता है. लौंग में कुछ समय के लिए दर्द को दबाने की ताकत होती है. अगर आपके दांत में तेज दर्द हो तो रूई के फाये में थोड़ा सा लौंग का तेल लगाएं और फिर जिस दांत में दर्द हो रहा है वहां पर इसे लगाएं. आपको तुरंत राहत मिलेगी. 

डायबिटीज 
आयुर्वेद में डायबिटीज के इलाज में लौंग का इस्‍तेमाल किया जाता है. यह ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के पेशेंट्स को सेहतमंद बनाए रखता है.