logo-image

ज्यादा जल्दी घटना है वजन, तो पेट भर कर खानी होगी रोटियां

गेंहूं की रोटी खाने से मोटापा बढ़ता है. गेहूं की इसका बजाय आप मल्टी ग्रेन, रागी, बाजरा, ज्वार और चोकर से बनी रोटियां खांए.

Updated on: 17 Jun 2022, 05:14 PM

New Delhi:

मोटापा कम करना हर किसी के बस की बात नहीं होती. कभी जिम तो कभी मोटापा कम करने के लिए लोग सबसे पहले रोटी खाना छोड़ देते हैं. गेंहूं की रोटी खाने से मोटापा बढ़ता है. गेहूं की इसका बजाय आप मल्टी ग्रेन, रागी, बाजरा, ज्वार और चोकर से बनी रोटियां खांए. अगर आपको जल्दी वजन घटाना है तो आप ये रोटियां खा सकते हैं.  आपका वजन जल्द घटेगा. तो आइये जानते हैं कौन से आटे की रोटी खाने से घटता है वजन. 

यह भी पढ़ें- रोज़ मर्रा की ये चीज़ें खाने से हो सकती है लिवर को परेशानी, जानें आगे

1- रागी- आपको डाइट में रागी का आटा जरूर शामिल करना चाहिए. डाइटिंग के दौरान रागी के आटे से बनी रोटी खाने से वजन कम होता है. रागी की रोटी खाने से पेट भरा रहता है. इसलिए वजन घटेगा. 

2- मल्टीग्रेन- मल्टीग्रेन आटे की रोटी में कई तरह के अनाज मिले होते हैं. मल्टीग्रेन आटे में चने का आटा भी मिलाया जाता है. मल्टीग्रैन की रोटी खाने से शरीर को हर तरह की मिनरल्स और प्रोटीन मिलते हैं. इसलिए ज्यादा भूकनाही लगती. 

3- बाजरा- वजन घटाने के लिए बाजरा की रोटी खाएं. इसे खाने के बाद काफी देर बाद तक भूख नहीं लगती है. बाजरा की रोटी खाने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

4- चोकर- अगर आपको जल्द पतला होना है तो आप चोकर से बनी रोटियां खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अब पथरी की समस्या को इन घरेलू नुस्खों से निपटाएं, कुछ ही दिन में निकल जाएगी पथरी