logo-image

रोज़ मर्रा की ये चीज़ें खाने से हो सकती है लिवर को परेशानी, जानें आगे

बहुत ज्यादा अल्कोहल के सेवन या मेडिसिन के ओवरडोज से लिवर (Liver) से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. वहीं​ रोजमर्रा खाई जाने वाली कुछ चीजें भी आपके लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं.

Updated on: 17 Jun 2022, 05:09 PM

New Delhi:

कुछ चीज़ें ज़रुरत से ज्यादा खाने पर शरीर को नुक्सान पहुंचता है. बहुत ज्यादा अल्कोहल के सेवन या मेडिसिन के ओवरडोज से लिवर (Liver) से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. वहीं​ रोजमर्रा खाई जाने वाली कुछ चीजें भी आपके लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं. ज्यादा शुगर खाने से डाईबेटिस हो सकती है. इसलिए कोई भी चीज़ सीमित मात्रा में ही खानी चाहिए. तो चलिए आज बताते हैं कि कौन सी चीज़ ज्यादा खाने से आपके लिवर को नुक्सान पहुँचता है. 

यह भी पढ़ें- अब पथरी की समस्या को इन घरेलू नुस्खों से निपटाएं, कुछ ही दिन में निकल जाएगी पथरी

शुगर (Sugar)

चीनी का अधिक मात्रा में सेवन भी लिवर को नुकसान पहुंचाता है. मीठी चीजों जैसे कैंडी, कुकीज और सोडा में रॉ, रिफाइंड शुगर और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होता है. ज्यादा मात्रा में चीनी आपको डाईबेटिस का पेशेंट  भी बना सकता है. इसलिए चीनी को सीमित मात्रा में ही खाएं. 

मैदा (White Flour)

मैदे से बनी चीजों का सेवन कम से कम करें. ये बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड होती हैं, इनमें मिनरल्स, फाइबर और जरूरी विटामिन की कमी होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ज्यादा मैदे से बनी चीज़ें पेट में चिपक जाती हैं. इसलिए इससे पथरी होने की समस्या रहती है. चाऊमीन , बर्गर, मोमोस जो भी चीज़ें मैदे से बनी हैं उनका ज्यादा सेवन खतरनाक होता है. 

रेड मीट (Red Meat)

रेड मीट को डाइजेस्ट करना मुश्किल होता है. इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. प्रोटीन को तोड़ना लिवर के लिए आसान नहीं होता. वहीं ज्यादा प्रोटीन का बनना लिवर से जुड़ी कई समस्याएं पैदा कर सकता है. इसलिए रेड मीट खान अजयदा सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. 

यह भी पढ़ें- बॉडी में बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो Coffee का लें सहारा