logo-image

अब पथरी की समस्या को इन घरेलू नुस्खों से निपटाएं, कुछ ही दिन में निकल जाएगी पथरी

खाने में परहेज़ करना पड़ता है. बॉडी में मिनरल और सॉल्ट जमकर जब एक पत्थर का रूप ले लेते हैं, उसे हम पथरी कहते हैं.

Updated on: 17 Jun 2022, 04:24 PM

New Delhi:

पथरी की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है. बड़े हो या बच्चे पथरी की समस्या में कई सारी सावधानिया भी बरतनी पड़ती है. खाने में परहेज़ करना पड़ता है. बॉडी में मिनरल और सॉल्ट जमकर जब एक पत्थर का रूप ले लेते हैं, उसे हम पथरी कहते हैं. पथरी ज्यादातर एक मूंग के दाने जितनी होती है, लेकिन कई बार पथरी बड़ी भी हो जाती है. जिसके बाद कैंसर होने का खतरा रहता है.  शरीर में पानी की कमी, पथरी का मुख्य कारण होती है. जानकारों के मुताबिक पथरी होने की वजह पानी न पीना है. 

यह भी पढ़ें- वजन तेजी से करना है कम, तो इन चीज़ों के साथ खाना शुरू करें ये मसाला

तो आइये पथरी को हटाने के घरेलू नुस्खें बताते हैं

पथरी के घरलू नुक्से

जैतून और नींबू
नींबू का रस पथरी को तोड़ने और जैतून का तेल पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है. एक गिलास पानी में एक नींबू और जैतून का तेल डालें. इसे अच्छे से मिलाकर पीने पर कुछ ही समय में पथरी निकल सकती है.

अनार का जूस
पथरी की समस्या में अनार काफी बेहतर काम करता है. इसका जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और इससे किडनी स्टोन में काफी राहत मिलती हैं.

नीम
नीम हर बीमारी में कारागार है. चाहे वो स्किन की दिक्कत हो या फिर पेट की. नीम की पत्तियों को जलाकर एक भस्म बना लें और रोजाना एक-एक चम्मच सुबह-शाम पानी के साथ लें.

पत्थर चट्टा
कहते हैं पत्थर पत्थर को ही काटता है. जानकारों के मुताबिक पत्थर चट्टा का पौधा आसानी से कहीं भी मिल जाता है. इसका एक पत्ता में मिश्री के कुछ दाने डालकर पीस लें. दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से बड़ी से बड़ी पथरी कुछ ही समय में ठीक हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें- बॉडी में बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो Coffee का लें सहारा