logo-image

Pregnancy के बाद बढ़ गया है वजन, तो इन 2 चीज़ों से वजन को करें कम

आज आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा आ रहें हैं जिससे प्रेगनेंसी के बाद अगर आप मोटापा घटा नहीं पा रहे हैं तो आप इनको फॉलो कर सकते हैं. इससे आपको तुरंत रिजल्ट देखने को मिलेगा.

Updated on: 22 Dec 2021, 03:29 PM

New Delhi:

लोग आकर कहते हैं कि जो लड़कियां पतली होती हैं शादी के बाद उनका वजन बढ़ जाता है. लेकिन वजन बढ़ना लिमिट माना जाता है. उससे ज्यादा वजन बढे तो मोटापा कहलाता है. अकसर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओ का वजन बढ़ जाता है और इतना बढ़ता है कि कम करने से भी कम नहीं होता. प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मांं का वजन बढ़ना लाज़मी है. लेकिन दिक्कत तब होती है जब डिलीवरी के बाद हज़ार कोशिशों के बावजूद बढ़ा हुआ वजन कम नहीं होता है. बढ़ते हुए वजन के लिए महिलाएं डाइट लेती हैं, अलग-अलग तरह के कहने में चेंजेस करती हैं. लेकिन वजन कम होने का नाम नहीं लेता. आज आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा आ रहें हैं जिससे प्रेगनेंसी के बाद अगर आप मोटापा घटा नहीं पा रहे हैं तो आप इनको फॉलो कर सकते हैं. इससे आपको तुरंत रिजल्ट देखने को मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- Winter में अदरक को ऐसे करें इस्तेमाल, होंगे गजब के फायदे

डाइटिंग और जंक फ़ूड से बचें 

अगर डिलीवरी के बाद आप बड़े हुए वजन को घटाने के लिए डाइटिंग करने की सोच रही हैं तो डाइटिंग का सहारा बिल्कुल न लें. ऐसा  करने से  बच्चे को ब्रैस्ट फीडिंग में दिक्कत होगी. और आप भी कमज़ोर होजाएंगी.  इस दौरान आपको डाइटिंग की नहीं बल्कि कुछ-कुछ देर में कुछ न कुछ खाते रहने की ज़रूरत होती है. पतले होने के लिए  आप ऑयली, जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड को न खाके फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, दही, नट्स, जूस, दूध और लीन मीट जैसी चीजों को खाना शुरू करें. ऐसे में आपको खुद को फिट और हैल्दी रहने में मदद मिलेगी. 

एक्सरसाइज करना न भूलें

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए आप एक्सरसाइज कर सकती हैं. लेकिन इस दौरान हैवी एक्सरसाइज करने की बजाय वॉकिंग, स्ट्रेचिंग और योगा जैसी फिजिकल एक्टिविटी की मदद लें. अगर आपकी डिलीवरी सिजेरियन हुई है तो इसके लिए डॉक्टर, एक्सपर्ट या ट्रेनर की सलाह और देख-रेख में ही योग या एक्सरसाइज करें. पूरी सावधानी के सतह डॉक्टर की मदद से ही आगे इसको कंटिन्यू करें. 

यह भी पढ़ें- लाख कोशिशों के बाद भी नहीं हो रहा वजन कम, ध्यान दें इन गलतियों पर