logo-image

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं हो रहा वजन कम, ध्यान दें इन गलतियों पर

अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और लाख कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो आप ये कुछ गलतियां तो नहीं कर रहे.

Updated on: 20 Dec 2021, 04:06 PM

New Delhi:

अक्सर लोग कहते हैं की मोटा होना आसान है लेकिन पतले होना नहीं. मोठे लोग हमेशा पतले स्लिम ट्रिम दिखना चाहते हैं. कई बार दुबला होने के लिए लोग काफी कोशिश करते हैं. काफी सारे नुस्खे अपनाते हैं लेकिन नतीजा वही होता है जो पहले था. काफी मेहनत के बाद भी वे अपनी मनचाही बॉडी को हासिल नहीं कर पाते हैं. पतले होने के लिए लोग काफी सारे नुस्खे अपनाते हैं लेकिन नाकामयाब रहते हैं. बात दें कि गलती नुस्खों की नहीं बल्कि आपकी होसकती है. आप उन नुस्खों को अपनाने में क्या पता कोई गलती कर रहे हो. अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और लाख कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो आप ये कुछ गलतियां तो नहीं कर रहे. वजन कम करने के दौरान कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना भी जरूरी होता है आइये जानते हैं. 

यह भी पढ़ें- Ankita Lokhande नहीं कर सकतीं इस एक चीज़ से Compromise, बताया राज़

वर्कआउट - वजन कम करने के लिए सबसे पहला काम होता है एक्सरसाइज करना. कई लोग वजन कम करने के लिए नियमित एक्सरसाइज़ का सहारा लेते हैं. अगर किसी को वजन कम करना है तो उसे इस बात का ध्यान रखना है कि वर्कआउट न ज्यादा होना चाहिए न कम. ज्यादा वर्कआउट स्ट्रेस लेवल को बढ़ता है. और कम वर्कआउट मेटाबोलिज्म की तरफ आपको लेजाता हैं. इसलिए सही से वर्कआउट करें. 

प्रोटीन - आप अगर वजन कम करना चाहते हैं तो आपके खाने में प्रोटीन होना बेहद जरूरी है. प्रोटीन एपेटाइड को कम करने में मदद करता है. ध्यान रहे जिस दिन से आप वर्कआउट करने जा रहे हैं उस दिन से प्रोटीन होना बेहद ज़रूरी है. 

डेली रूटीन- वजन कम करने में आपका सही रूटीन बेहद ज़रूरी है. आप अगर देर रात तक जागते हैं और देर तक सोते हैं तो यह आपकी वजन कम करने की मुहिम में परेशानी खड़ी कर सकता है. सूरज उगने से पहले उठने पर दिनचर्या को सुधारने का मौका आसानी से मिल सकता है. धयान रहे कि सही समय पर खाना और पीना करें. उसके बाद सही समय पर उठना और सोन करें. इससे आपकी बॉडी को रिलैक्स होगा और आपकी दिन चर्या भी सही चलेगी.  

यह भी पढ़ें- कान में होता है दर्द ? तो इन 4 चीज़ों के इस्तेमाल से मिलेगा छुटकारा