News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Winter में अदरक को ऐसे करें इस्तेमाल, होंगे गजब के फायदे

अदरक एक जड़ी बूटी है इसको चाय और खाने के अलावा भी कई सारे सेहत से जुड़े फायदे देता है. कैसे आइये जानते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 21 Dec 2021, 12:47:43 PM
ghff

Winter में अदरक को ऐसे करें इस्तेमाल (Photo Credit: dr.weil)

New Delhi:

अदरक एक प्रकार की जड़ी बूटी ही होती है. अदरक को बिरयानी में , चाय में, सब्जी में डाला जाता है. लेकिन सबसे ज्यादा इस्तेमाल अदरक चाय में होता है. क्योंकि अदरक वाली चाय सबको थकान से दूर एक एनर्जी बूस्टर की तरफ लेकर जाती है. भारत में अदरक का उपयोग हर घर में किया जाता है. खासतौर पर  मीठी चटनी बिना अदरक के अधूरी ही लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं की अदरक को चाय और सब्जियों के अलावा भी कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. अदरक एक जड़ी बूटी है इसको चाय और खाने के अलावा भी कई सारे सेहत से जुड़े फायदे देता है. कैसे आइये जानते हैं. 

यह भी पढ़ें- Ankita Lokhande नहीं कर सकतीं इस एक चीज़ से Compromise, बताया राज़

सर्दी-जुकाम से बचाता है- अदरक अपने गुणों के आधार पर बहुत ही गर्म होता है. साथ ही इसमें ऐटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं. इसलिए यह ठंड के मौसम में होनेवाली खांसी और जुकाम से बचाता है. जिन लोगों का गला बहुत ज्यादा सेंसेटिव होता है यानी ठंड के दिनों अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए. गले में अगर खराश भी है तो आप अदरक ले सकते हैं. 

दर्द से राहत दिलाए- अगर आपको शरीर में दर्द अनुभव हो रहा है तो आप दूध या चाय में अदरक का उपयोग कर सेवन कर सकते हैं. अदरक एक नेचुरल पैन किलर है. वहीं अदरक में एनाल्जेसिक पाया जाता है जो एक दर्द निवारक है. इसलिए अदरक बदन दर्द, सिरदर्द और थकान को दूर करने का काम करता है.

फ्लू में प्रभावी- इस वायरस से लड़ने के लिए भी यह एक छोटा सा अदरक बहुत असरकारक है. मौसमी बीमारियों के प्रति इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक के उपयोग एक बेस्ट उपाय है. 

यह भी पढ़ें- कान में होता है दर्द ? तो इन 4 चीज़ों के इस्तेमाल से मिलेगा छुटकारा

First Published : 21 Dec 2021, 12:47:43 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.