News Nation Logo

Vitamin D Deficiency: गलत सीटिंग से नहीं बल्कि इन विटामिन की कमी भी बढ़ा रही आपकी कमर का दर्द, जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 17 Nov 2022, 01:41:38 PM
vitamin D Deficiency

Vitamin D and B12 Deficiency (Photo Credit: File)

highlights

  • शरीर में विटामिनों की कमी से बढ़ रहा कमर दर्द
  • विटामिन डी और बी12 की कमी बना रही जोड़ों का शिकार
  • अपने खान-पान में बदलाव से दूर होगी ये समस्या 

New Delhi:  

Vitamin D and B12 Deficiency: भागती दौड़ती जिंदगी में लोगों के पास अपनी सेहत के लिए भी काफी कम वक्त बचा है. कई लोगों का तो ये हाल है कि वो ना तो समय से भोजन कर पाते हैं और ना ही भोजन को पचाने के लिए नियमित व्यायाम करते हैं. नतीजा सीधा सेहत पर पड़ता है और कम समय में ही लोग गंभीर बीमारियों का शिकार बनते जा रहे हैं. इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल के चलते एक बड़ी समस्या ने बड़ी संख्या में लोगों को घेर लिया है. ये समस्या है कमर दर्द की.

दरअसल लोग घंटों अपने ऑफिस या वर्क फ्राम होम के चलते एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं, इसका असर उनकी कमर या पीठ दर्द के रूप में सामने आता है. गलत सीटिंग एक बड़ा कारण तो है, लेकिन सिर्फ यही कारण नहीं है कि आपकी पीठ या कमर दर्द कर रही है.

अगर आप भी कमर दर्ज या पीठ दर्द जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको सतर्क होने की जररूत है, क्योंकि ये मामला सिर्फ आपकी सीटिंग से जुड़ा नहीं है, बल्कि इसके पीछे है शरीर में कुछ विटामिन की कमी. 

क्यों लगातार पीठ या कमर में होता है दर्द?
बदलती लाइफस्टाइल और तेज दौड़ी जिंदगी में लोग ठीक से आहार नहीं ले रहे हैं. इसका नतीजा है कि उनके शरीर में कई तरह के विटामिनों की कमी देखने को मिल रही है. इन्हीं विटमिनों में है विटामिन डी और बी12. इन दोनों की विटामिनों की कमी से आप लगातार पीठ दर्द या कमर दर्द की शिकायत से  परेशान रह सकते हैं. 

कैसे मिलेगा कमर और पीठ दर्द से छुटकारा?
कमर और पीठ दर्द से छुटकारा चाहिए तो आपको सबसे पहले इस बात का पता लगाना होगा कि कहीं आप विटामिन डी या बी12 की कमी से तो नहीं परेशान हैं. क्योंकि इस तरह की कमी आपके लिए बड़ी  मुश्किल खड़ी कर देती है. 

यह भी पढ़ें - Benefits of Peas: मटर को अपनी Diet में क्यों करें शामिल, जानें 4 कारण

विटामिन बी12 की कमी कैसे करें पूरी?
विटामिन बी12 की कमी आपको एनीमिया का शिकार भी बनाती है. यानि शरीर में खून की कमी हो जाती है, खून की कमी से कई तरह के रोग आपकी मुश्किलें बढ़ा सकते हैं. इन्हीं में से एक है जोड़ों का दर्द. इनमें पीठ दर्द और कमर दर्द भी शामिल है.  इस समस्या से निजात पाने के लिए शरीर में बी12 की कमी को पूरा करना जरूरी है. ये कमी आप दूध, दही, टूना फिश, अंडे, चीज, केले, स्ट्रॉबेरी जैसे चीजों को अपने खाने के मेन्यू में शामिल कर सकते हैं. 

विटामिन डी की कमी को कैसे करें पूरी?
विटामिन डी की कमी से भी शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे बालों का झड़ना, असमय पर बालों का पक जाना, थकान, पीठ और हड्डियों में दर्द बड़ी समस्या है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आपको अपनी आहार शैली में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है.

इसके लिए आप मशरूम का सेवन करें क्यों कि मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसके साथ ही एंटी वायरल एंटी कैंसर और एंटी माइक्रोबियल के गुण भी इसमें पाए जाते हैं, जो आपको रोगों से लड़ने में मदद करते हैं साथ ही हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा आप अंडा, पनीर, दालों का सेवन और सीफूड अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Vitamin B12 Deficiency: महज विटामिन बी12 ना होने से आपके शरीर को हो रहे खतरनाक नुकसान, ऐसे करें पहचान


हड्डियों के दर्द के लिए ये भी चीजें भी लाभकारी 
अगर आप लगातार हड्डियों के दर्द से परेशान हैं तो आपको ज्यादा घबराने की जररूत नहीं है. ऊपर बताई चीजों के अलावा भी कुछ खाने-पीने की चीजें हैं जो आपको तंदरुस्त रख सकती हैं. इनमें हल्दी वाली दूध, हर्बल टी प्रमुख रूप से शामिल है.

First Published : 17 Nov 2022, 01:41:38 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.