logo-image

Vitamin B12 Deficiency: महज विटामिन बी12 ना होने से आपके शरीर को हो रहे खतरनाक नुकसान, ऐसे करें पहचान

महज विटामिन बी12 ना होने की वजह से कई बीमारियां हमारे शरीर पर अटैक करती हैं

Updated on: 03 Nov 2022, 01:04 PM

highlights

  • विटामिन बी12 की कमी बनाएगी एनीमिया का शिकार
  • दिल की धड़कनों की गति तेज होने से बढ़ेगा हार्ट अटै का खतरा
  • B12 की कमी पूरा करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट का सेवन बढ़ाएं  


 

New Delhi:

Vitamin B12 Deficiency: अच्छी सेहत के लिए जरूरी है अच्छा खान-पान, लेकिन भागती दौड़ती जिंदगी में कई बार हमें अपने खान-पान के लिए भी सही वक्त नहीं मिल पाता है, नतीजा ये होता है कि, हमारे शरीर में कई तरह के जरूरी विटामिन्स की कमी आ जाती है. इन विटामिन की कमी के कारण कई गंभीर रोग हमें जकड़ने लगते हैं और समय रहते अगर इनका इलाज ना किया तो ये असाध्य रोग हमारी मौत का कारण भी बन सकते हैं. कुछ ऐसा ही होता है शरीर में सिर्फ एक विटामिन की कमी से और ये विटामिन है बी12. 

महज विटामिन बी12 ना होने की वजह से कई बीमारियां हमारे शरीर पर अटैक करती हैं. ऐसे में जरूरी है कि, ना सिर्फ हमारे शरीर में जरूरत के मुताबिक विटामिन बी12 हो बल्कि इसकी कमी के संकेत या लक्षण भी हम समय रहते पहचान लें और कमी को दूर करने के लिए जरूरी उपाय करें.

आइए जानते हैं कि आखिर बी12 की कमी से हमारे शरीर को क्या नुकसान हो सकता है और कैसे इसकी कमी को समय रहते पहचान लिया जाए.

विटामिन बी12 की कमी से क्या होता है नुकसान?
विटामिन बी12 की कमी से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं, खास बात यह है कि ये नुकसान जानलेवा भी साबित हो सकते हैं. बी12 की कमी से व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है, यानी शरीर में इस एक विटामिन की कमी से खून की कमी हो जाती है, जो किसी भी तरह के शरीर के विकास में बाधक होती है.

हार्ट अटैक के चांस बढ़ना 
विटामिन बी12 की कमी शरीर में खून का स्तर तेजी से कम कर देती है. इसका सीधा असर आपकी दिल की धड़कनों पर पड़ता है, धड़कनों की गति तेज हो जाती है नतीजा हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

नर्व सिस्टम पर अटैक
Vitamin B12 Deficiency से होने वाले नुकसानों में आपका नर्व सिस्टम भी शामिल है, क्योंकि इस विटामिन की कमी से दिमाग और नर्वस सिस्टम पर बुरा असर डालती है. अध्ययनों में ये पाया गया है कि, एक बार नर्व सिस्टम से जुड़ी समस्याएं आपको जकड़ लें तो इन्हें दूर करने में काफी मुश्किलें आती हैं.

विटामिन बी12 से शरीर को मिलते हैं ये संकेत (Vitamin B12 Deficiency Symptoms)
शरीर को बड़े नुकसान से बचाना चाहते हैं तो विटामिन बी12 को शरीर में कमी नहीं होने दें. दरअसल शरीर के कुछ संकेत आपको बता देते हैं कि आपको बी12 की कमी हो रही है, बस जरूरत इसको पहचानने की. बी12 की कमी से जुड़े लक्षणों की बात करें तो, इसके लक्षण आम बीमारियों जैसे ही होते है, मसलन सिरदर्द, सुस्ती या कमजोरी महसूस होना, मुंह में छाले की समस्या, शरीर पर लाल दाने या चकत्ते बनना, जीभ में छाले होना, खून की कमी के चलते त्वचा का रंग पीला पड़ना, सांस फूलने लगना, आंखों की रोशनी भी कम होना और याद्दाश्त मंद पड़ना भी इसके प्रमुख लक्षणों में शामिल है.

आपको भूख कम लगने लगे या फिर कुछ भी खाने के बाद पेट गड़बड़ा जाए तब भी बी12 की कमी के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श लें और जरूरी उपचार करें.


ऐसे पूरी करें B12 की कमी

B12 की कमी पूरा करने के लिए कुछ चीजों के सेवन पर ध्यान देने की जरूरत है. इन चीजों को अपने आहार सूची में शामिल कर लेंगे तो काफी हद तक आप विटामिन बी12 की कमी से अपना बचाव कर सकते हैं.


विटामिन बी12 का मात्रा शरीर में बढ़ाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट सबसे बेहतरीन जरिया है. ऐसे में आप दही, दूध, अंडों के अलावा ओट्स को अपनी डायट में शामिल कर लें. इसके अलावा अगर आप मांसाहारी हैं तो फैटी फिश और रेड मीट भी आपके शरीर में बी12 की मात्रा को बनाए रखने में मददगार साबित होगा.