News Nation Logo

Benefits of Peas: मटर को अपनी Diet में क्यों करें शामिल, जानें 4 कारण

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 18 Oct 2022, 06:54:27 PM
Benefits of Peas

Benefits of Peas (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  


Benefits of Peas: भारत में सर्दियां आ गई हैं, उसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा मटर खाने का मौसम भी पास आ रहा है. यानि सर्दियों में मटर का सेवन अच्छी मात्रा में किया जाता है. आपको बता दें, मटर पनीर, आलू मटर, मटर-भरवां पूरी, मटर पुलाव, मटर पराठा, निमोना, मटर के सूप से लेकर चूड़ा मटर तक, कई प्रकार की रेसिपी हैं जो या मटर के साथ बनाई जा सकती हैं. मटर के अनूठे स्वाद के अलावा, मटर में पोषण तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं. ये मौसमी संक्रमणों के खिलाफ रेजिस्टेंस बढ़ाने में भी बहुत कारगार साबित होते हैं. फाइबर और प्रोटीन में उच्च, हरी मटर विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक पावरहाउस है. मटर की जड़ों का पता 3000 ईसा पूर्व से पहले इथियोपिया में लगाया जा सकता था क्योंकि इसने धीरे-धीरे मध्य यूरोप में अपना रास्ता बना लिया था. आज हम आपको बताते हैं, मटर से 

ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करता है: यह खाना खाने के बाद आपके ब्लड लेवल को बढ़ाती है. हरी मटर फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है.

त्वचा स्वस्थ: मटर में त्वचा के अनुकूल पोषक तत्व होते हैं जिनमें विटामिन बी 6, विटामिन सी और फोलेट (फोलिक एसिड) शामिल हैं. ये पोषक तत्व सूजन को कम करने और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं.

हरी मटर प्रोटीन के सबसे अच्छे पौधों पर आधारित स्रोतों में से एक है, जो एक प्रमुख कारण है कि वे अपने उच्च मात्रा में फाइबर के साथ इतने भर रहे हैं. जो लोग पशु-आधारित प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं, उनकी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मटर एक अच्छा भोजन विकल्प है.

हरी मटर नियासिन से भरपूर होती है जो ट्राइग्लिसराइड्स और वीएलडीएल (बहुत कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, जिसके परिणामस्वरूप खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है, एचडीएल में वृद्धि होती है) के उत्पादन को कम करने में मदद करती है. 

First Published : 18 Oct 2022, 06:54:27 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Peas Green Peas Health News