News Nation Logo
Banner

इन वेजिटेरियन फूड्स में हैं चिकन मटन जितना हाई प्रोटीन, जस्ट ऐड इन टू योर रूटीन

आज हम आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं और आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने में असरदार भी.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 02 Sep 2021, 10:33:32 AM
Vegeterian protein foods

Vegeterian protein foods (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ब्रोकली को विटामिन सी, पाइबर और प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. 
  • 100 ग्राम मूंगफली में करीब 26 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

नई दिल्ली :

जब भी बात प्रोटीन की आती है तो लोग सबसे पहले नॉन वेजिटेरियन फूड्स का ही ऑप्शन चुनते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि मीट प्रोटीन का हाईएस्ट सोर्स माना जाता है. प्रोटीन शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है. हर दिन के खाने में प्रोटीन की बेहद जरूरत होती है ताकि सेहत बनी रहे. cells की मरम्मत और नए cells बनाने के लिए शरीर में प्रोटीन का होना नेसेसरी है. वहीं प्रोटीन की कमी से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. प्रोटीन की कमी से त्वचा फटी-फटी-सी हो सकती है और बाल झड़ने की परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: अब हड्डियां करेंगी ब्रेक डांस, बस दीजिए बॉडी को एक चांस

ऐसे में प्रोटीन का सही लेवल बॉडी में बनाए रखना ज़रूरी हो जाता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि शाकाहारी खाने में प्रोटीन नहीं होता या उतना नहीं होता कि उसके सेवन से प्रोटीन की कमी दूर की जा सके. बल्कि कई ऐसे वेजिटेरियन फूड्स हैं जिनमें चिकन मटन जितना या इन्फेक्ट उससे ज्यादा protein पाया जाता है. तो अगर आप शाकाहारी हैं और आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं और आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने में असरदार भी.  

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए हैवी वर्कआउट नहीं, करें मज़ाक मस्ती

1. सोयाबीन 
सोयाबीन में करीब 46 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है. साथ ही इसमें फाइबर, मिनरल्स, विटमिन बी कॉम्प्लेक्स, विटमिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से न सिर्फ प्रोटीन की कमी को, बल्कि अन्य पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. इसमें मौजूद अनसैचुरेटेड फैट्स बैड कलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, इससे हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है. साथ ही ये ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को भी कम ​करता है.

2. दालें
दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती है. शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए दालें काफी मददगार हो सकती हैं. दालों को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभादायक माना जाता है. दालों को विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है. 

3. पनीर
पनीर को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. पनीर में कम कैलोरी पाई जाती है. पनीर के सेवन से प्रोटीन की कमी और कैल्शियन की कमी को दूर किया जा सकता है. पनीर में अमीनो एसिड और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. 

4. ड्राई फ्रूट्स
हर दिन काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोठ और मखाने का सेवन करने से प्रोटीन की कमी दूर होती है. इन सभी ड्राईफूट्स को मिलाकर एक गिलास दूध के साथ एक मुट्ठी ड्राईफ्रूटस खाने से शरीर को रिच प्रोटीन मिलता है. 

यह भी पढ़ें: इन फलों को खाली पेट खाना पड़ेगा भारी, जान पर भी आ सकती है बात

5. देसी चने 
देसी चने को फ्राई करके या फिर स्प्राउट्स के रूप में नाश्ते में खाना बॉडी में प्रोटीन बढ़ाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. सुबह सुबह खाली पेट अगर देसी चनों को खाया जाए तो ये पूरा दिन काम करने के लिए बॉडी को एनर्जी प्रोवाइड करते रहते हैं. 

6. राजमा 
राजमा प्रोटीन से भरपूर होती है. यही नहीं, राजमा खाने से वजन भी तेजी से घटता है. ऐसा इसलिए क्योंकि राजमा बिना फैट बढ़ाए शरीर को भरपूर प्रोटीन देती है और आपको सारे दिन एक्टिव रखती है.  

7. मूंगफली
100 ग्राम मूंगफली में करीब 26 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. मूंगफली को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. ये बहुत गुणकारी होती है. इसे आप स्नैक्स के रूप में ऐसे ही खा सकते हैं, या खाने की चीजों में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं. गर्मियों में मूंगफली को बादाम की तरह भिगोकर भी खाया जा सकता है. साथ ही आप पीनट बटर का भी सेवन कर सकते हैं.

8. ब्रोकली
ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो स्वास्थ्य लाभों से भरपूर मानी जाती है, ब्रोकली में कई पोषण तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. ब्रोकली को विटामिन सी, पाइबर और प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. 

First Published : 02 Sep 2021, 10:33:32 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×