logo-image

इन फलों को खाली पेट खाना पड़ेगा भारी, जान पर भी आ सकती है बात

फल हेल्दी होते हैं ये तो सबको पता है. लेकिन, फल खतरनाक होते है. ये शायद बहुत कम लोग ही जानते हैं. सुनने में भले ही आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन ये सोलह आने सच है. कि कुछ फलों को खाली पेट खाने से नुकसान हो सकता है.

Updated on: 29 Aug 2021, 08:58 AM

नई दिल्ली:

फल हेल्दी होते हैं. ये तो सबको पता है. लेकिन, फल खतरनाक होते है. ये शायद बहुत कम लोग ही जानते हैं. सुनने में भले ही आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन ये सोलह आने सच है. कि कुछ फलों को खाली पेट खाने से नुकसान हो सकता है. तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही फलों की लिस्ट लेकर आए है. जिन्हें खाली पेट खाने से पहले आप भी दो बार जरूर सोचेंगे. जहां कुछ फल सुबह के लिए सेहतमंद होते हैं. वहीं सुबह के लिए कुछ फल हानिकारक भी होते हैं.

                                                       

जिसमें सबसे पहले नाशपाती आती है. नाशपाती में फाइबर होता है. जिसको खाली पेट खाने से पेट के पास के हिस्से में मौजूद श्लेष्म झिल्लियों को नुकसान होता है. इससे  हमारे शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम खराब हो सकता है. इसलिए नाशपाती को कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

                                                       

तो वहीं दूसरे नंबर पर केला आता है. बहुत से लोग केले को सुबह खाली पेट खाना पसंद करते हैं. वे इसे अपना ब्रेकफास्ट मानते हैं लेकिन इस तरह से ये फल सेहत को नुकसान पहुंचाता है. केले में मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो खाली पेट खाने से तेजी से ब्लड फ्लो को बढ़ाता है. ब्लड फ्लो के तेज होने से मैग्नीशियम की मात्रा दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

                                                     

वहीं अगले नंबर पर संतरा आता है. संतरे या मुसब्बी को भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इनमें विटामिन-c की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसके अलावा इनमें साइट्रिक एसिड भी होता है. जो पेट में जलन पैदा कर सकता है. 

                                                       

जहां गर्मियों में लीची को बड़े शौक से खाया जाता है. और इसे खाना फायदेमंद भी होता है. लेकिन वही लीची को खाली पेट खाना यानि कि मौत को बुलावा देने जैसा हो सकता है. क्योंकि लीची में नैचुरली हाईपोग्लिसीन-A नाम के एलिमेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में फैटी ऐसिड मेटाबॉलिज्म बनने में मुश्किल पैदा करते हैं. इससे ब्लड- शुगर लेवल कम हो जाता है और दिमाग से रिलेटिड परेशानियां होने पर दौरे पड़ने लगते हैं. इसके साथ ही तेज बुखार, उल्टी, जी मिचलाना, बेहोशी जैसी प्रॉबल्म्स भी शुरू हो जाती है.

                                                           

आम में अच्छी मात्रा में शुगर पाई जाती है. जिसके कारण इसे खाली पेट खाने से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. और ना सिर्फ शुगर लेवल बढ़ सकता है बल्कि डायबिटीज़ का खतरा भी बढ़ सकता है. सुबह खाली पेट आम को खाना नुकसानदाक और भारी पड़ सकता है. 

                                                               

अंगूर खाने में खट्टे होते हैं. इसलिए, इन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में एसिड पाया डाता है. ये गैस्ट्रिक, एसिड, अल्सर और पेट में जलन की शिकायत की वजह बन सकते हैं.