News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

बच्चों के लिए कब आएगी कोरोना वैक्सीन, अदार पूनावाला ने बताई ये तारीख

देश में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) पर काबू पाने के लिए जोरशोर से वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है. अभी सिर्फ 18 साल के ऊपर वाले लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लग रही है और बच्चों के लिए वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 06 Aug 2021, 07:33:00 PM
Adar Poonawalla

SII के सीईओ अदार पूनावाला (Photo Credit: ANI)

highlights

  • सीरम के CEO ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात
  • पूनावाला ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ भी मीटिंग की

नई दिल्ली:

देश में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) पर काबू पाने के लिए जोरशोर से वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है. अभी सिर्फ 18 साल के ऊपर वाले लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लग रही है और बच्चों के लिए वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (CEO Adar Poonawalla) ने शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah) से मुलाकात की. अमित शाह से मुलाकात करने के बाद अदार पूनावाला ने बताया कि बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन कब तक आएगी?

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी का ट्विटर से हटा ब्लू टिक हटा तो फैंस बोले, Koo आ जाइए 

सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में अक्टूबर में उनकी कंपनी द्वारा निर्मित एक और कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) वयस्कों और बच्चों के लिए 2022 की पहली तिमाही तक लॉन्च कर दी जाएगी. साथ ही अगले साल यानी 2022 की पहली तिमाही में 12 साल से कम के बच्चों के लिए भी वैक्सीन लॉन्च हो जाएगी. इसको लेकर सीरम को कोई फाइनेंशियल क्रंच नहीं है. भारत सरकार भरपूर सपोर्ट दे रही है. हम टीकों की क्षमता बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

पूनावाला ने अमित शाह के साथ वैक्सीन क्षमता बढ़ाने पर चर्चा की. इससे पहले उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ भी एक बैठक की थी. कोविशील्ड आपूर्ति पर चर्चा करने और भारत में उत्पादन बढ़ाने के लिए बैठक आयोजित की गई थी. मंत्री मंडाविया ने कोविशील्ड उत्पादन में सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया. 

यह भी पढ़ें : NIA ने केरल ISIS मॉड्यूल मामले में जुफरी जवाहर दामुदी को किया गिरफ्तार

मंडाविया ने तीसरी कोविड लहर की आशंका के बीच लक्ष्य को पूरा करने के लिए केंद्र की वैक्सीन नीति और टीके की आपूर्ति में तेजी लाने के लिए आगे के तरीकों पर चर्चा की. स्वास्थ्य मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला से मुलाकात की और कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति पर एक उपयोगी चर्चा की. मैंने कोविड-19 को कम करने में उनकी भूमिका की सराहना की और वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाने में सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया.

First Published : 06 Aug 2021, 07:09:42 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.