logo-image

NIA ने केरल ISIS मॉड्यूल मामले में जुफरी जवाहर दामुदी को किया गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में कर्नाटक के भटकल से जुफरी जवाहर दामुदी को गिरफ्तार किया है

Updated on: 06 Aug 2021, 07:28 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में कर्नाटक के भटकल से जुफरी जवाहर दामुदी को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि उसने विभिन्न चैट प्लेटफॉर्म पर कई फर्जी आईडी बनाए थे. एनआईए के एक अधिकारी ने यहां बताया कि आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी ने केरल आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में जवाहर को गिरफ्तार किया है. अधिकारी ने कहा कि जवाहर लोगों से संवाद करने के लिए विभिन्न चैट प्लेटफॉर्म पर कई आईडी का उपयोग कर रहा था. अधिकारी ने कहा कि वह कट्टरपंथी बना रहा था और समूह में शामिल होने के लिए युवाओं की भर्ती कर रहा था. गिरफ्तारी के दो दिन बाद एनआईए ने जम्मू-कश्मीर, बेंगलुरु और मंगलुरु में पांच स्थानों पर तलाशी लेने के बाद चार लोगों को गिरफ्तार किया.

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics: बजरंग पूनिया ने दर्ज की शानदार जीत, बने क्वार्टर फाइनलिस्ट

अधिकारी ने कहा कि आरोपी के परिसरों में तलाशी ली गई, जो गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद अमीन और उसके सहयोगियों के साथ एन्क्रिप्टेड चैट प्लेटफॉर्म पर विभिन्न समूहों या चैनलों के माध्यम से लगातार संपर्क में थे और आईएस की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए धन जुटाया था। बुधवार को, एनआईए ने तलाशी के दौरान लैपटॉप, मोबाइल फोन, हार्ड डिस्क ड्राइव, पेन ड्राइव, विभिन्न सेवा प्रदाताओं के कई सिम कार्ड और आपत्तिजनक दस्तावेजों सहित कई डिजिटल उपकरण जब्त किए. "खोज के बाद, आईएस से जुड़े चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. उनकी पहचान श्रीनगर निवासी ओबैद हामिद, बांदीपोरा निवासी मुजम्मिल हसन भट, मंगलुरु निवासी अम्मार अब्दुल रहमान और शंकर वेंकटेश, बेंगलुरु के रहने वाले पेरुमल उर्फ अली मुआविया के रूप में हुई है।" अधिकारी ने कहा, "वे धन जुटाने और कट्टरपंथियों को आईएस में शामिल होने के लिए प्रेरित करने में शामिल थे." एनआईए ने इस साल 5 मार्च को सात ज्ञात और अन्य अज्ञात आरोपियों के खिलाफ केरल निवासी अमीन उर्फ अबू याह्या और उसके सहयोगियों की आतंकवादी गतिविधियों से संबंधित एक मामला दर्ज किया था, जो विभिन्न सामाजिक पर विभिन्न आईएस प्रचार चैनल टेलीग्राम, हूप और इंस्टाग्राम जैसे मीडिया प्लेटफॉर्म अपनी हिंसक जिहादी विचारधारा के प्रचार और मॉड्यूल के लिए नए सदस्यों को कट्टरपंथी और भर्ती करने के लिए चला रहा था.

यह भी पढ़ेंः राजीव गांधी नहीं अब मेजर ध्यानचंद के नाम से दिया जाएगा खेल रत्न पुरस्कार

इससे पहले, एनआईए ने तलाशी ली थी और मार्च 2021 में इस मामले में तीन आरोपी व्यक्तियों, अमीन, डॉ रहीस रशीद और मुसहब अनवर को गिरफ्तार किया था. अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान यह पता चला है कि सीरिया/इराक में आईएस के पतन के बाद, अमीन ने मार्च, 2020 में 'हिजरा' (धार्मिक प्रवास) और आतंकवादी कृत्यों में शामिल होने के लिए कश्मीर का दौरा किया था और कश्मीर के आरोपी मोहम्मद वकार लोन उर्फ विल्सन कश्मीरी और उसके साथियों से धन भी जुटाया था.अधिकारी ने कहा, "साजिश के तहत, अमीन के निर्देश पर मामले के आरोपियों द्वारा बैंकिंग चैनलों और डिजिटल भुगतान विधियों के माध्यम से लोन को धन भी हस्तांतरित किया गया था." अधिकारी ने कहा कि अमीन और उसके सहयोगी भारत में जिहाद और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने के लिए भोले-भाले मुस्लिम युवकों को कट्टरपंथी बना रहे थे और कश्मीर और केरल के कुछ हिस्सों और कर्नाटक में नेटवर्क का विस्तार करने में सफल रहे थे.