logo-image

किसी भी तरह के दर्द में अपनाएं ये Natural Painkillers, करती हैं झट से असर

ज्यादा पेनकिलर खाना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. हर छोटी-छोटी समस्या के लिए गोलियां लेना भी गलत आदत है. कुछ जड़ी बूटियां भी ऐसी होती हैं जो पेनकिलर का ही काम करती हैं.

Updated on: 15 Dec 2021, 02:48 PM

New Delhi:

जब भी आपको कमर दर्द, सर दर्द, पीठ दर्द, जैसी समस्या होती है तब आप पेनकिलर का सहारा लेते हैं. पैनकिलर आसानी से किसी भी दर्द को खत्म  चंद मिंटो में आराम दिला सकता है. लेकिन ज्यादा पेनकिलर खाना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आप कुछ अजीब साइड-इफेक्ट्स का अनुभव कर सकते हैं. हर छोटी-छोटी समस्या के लिए गोलियां लेना भी गलत आदत है. कुछ जड़ी बूटियां भी ऐसी होती हैं जो पेनकिलर का ही काम करती हैं और सूजन का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकते हैं. हम आपको 4 ऐसी प्राकृतिक दर्द निवारक दवाइयों के बारें में बता रहे हैं जिसको मखा कर आपको तुरंत आराम मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- मिट्टी के बर्तनों में छुपा है चिड़चिड़ापन, बाल झड़ना, जैसी समस्याओं का राज़

1. हल्द

हिंदुस्तान के हर घर में हल्दी का इस्तेमाल खाने में दर्द को कम करने में किया जाता है. पीले मसाले में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जो प्रकृति में एंटीऑक्सीडेंट है और दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है. आप अपनी करी, स्मूदी या जूस में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला सकते हैं. दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्दी दूध पी सकते हैं. 

2. लौंग

लौंग में एक मजबूत, मीठा और कड़वा स्वाद है. किसी भी तरह के दर्द से पीड़ित होने पर आप लौंग का पाउडर या लौंग के तेल का सेवन कर सकते हैं. जब दांत में दर्द हो तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल क्र सकते हैं. इसे एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. लौंग का उपयोग मतली, सर्दी, सिरदर्द, गठिया की सूजन के इस्तेमाल के लिए किया जाता है. 

3. शिमला मिर्च

कैप्साइसिन शिमला मिर्च में पाया जाने वाला एक यौगिक है और इसे एक प्राकृतिक दर्द निवारक माना जाता है. इससे लगाने में हल्का दर्द और जलन हो सकती है लेकिन ये दर्द निवारक दवा है. 

4. अदरक

यह जड़ी-बूटी किसी भी दर्द निवारक दवा से ज्यादा असरदार होती है. अदरक सूजन को कम कर सकता है. राहत के लिए अदरक की चाय का सेवन करें या इस मसाले को अपनी डाइट में शामिल करें. अदरक से गाला भी खुलता है और आवाज़ भी बेहतर होती है. 

यह भी पढ़ें- हल्दी है Anticeptic, बॉडी के इस पार्ट पर लगाने से हो जाएंगे सारी बीमारियों से मुक्त