logo-image

हल्दी है Anticeptic, बॉडी के इस पार्ट पर लगाने से हो जाएंगे सारी बीमारियों से मुक्त

आज आपको हम बताएंगे की हल्दी एक एंटीसेप्टिक की तरह भी काम करती है. चलिए जानते हैं कैसे और कहां पर हल्दी लगाने से शरीर की सारी बीमारियां दूर हो जाएंगी.

Updated on: 14 Dec 2021, 12:01 PM

New Delhi:

हल्दी सेहत के लिए बहुत फतेदेमन्द होती है. चाहे उससे रात में दूध में मिला कर पीयो या फिर चेहरे पर लगाओ, हल्दी हर तरह से एक शुद्ध दवा के रूप में अपना काम करती है. हल्दी सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं की जाती बल्कि इसका लेप भी लोगों को काफी आराम पहुंचाता है. ऐसी ही कई सारे गुण हल्दी में छुपे हुए होते हैं. आज आपको हम बताएंगे की हल्दी एक एंटीसेप्टिक की तरह भी काम करती है. चलिए जानते हैं कैसे और कहां पर हल्दी लगाने से शरीर की सारी बीमारियां दूर हो जाएंगी.  

यह भी पढ़ें- प्लास्टिक की बोतल बढ़ाएगी आपकी पसंदीदा आइसक्रीम का स्वाद, जानें कैसे

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम से लेकर आपकी स्किन तक की सभी तरह की समस्याओं को दूर करने में कारगर है. वैसे तो हल्दी को चोट से लेकर चेहरे तक सभी जगह लगाया जाता है.  बता दें कि नाभि में हल्दी लगाने से आपको 1 नहीं बल्कि हज़ार फायदे होंगे. फिर आपको किसी दवा की ज़रुरत नहीं पड़ेगी. 

नाभि में हल्दी लगाने के ये हैं फायदे- 

सूजन से राहत

अगर आपको बार-बार कब्ज़ के कारण पेट में सूजन या फिर दर्द महसूस हो रहा है तो हल्दी आपके लिए फायदेमंद इलाज हो सकती है. दरअसल हल्दी और नारियल का तेल मिलाकर नाभि में लगाने से स्वेलिंग कम होती है. और पेट दर्द में आराम मिलता है. 

इंफेक्शन से बचाती है 

सरसों के तेल के साथ हल्दी मिलाकर नाभि में लगाने से कई तरह के वायरल इन्फेक्शन से आप बच सकते हैं. ये नुस्खा आप सर्दियों में सर्दी जुकाम के लिए भी कर सकते हैं. इससे आपको न तो जुकाम होगा न ही कोई इन्फेक्शन. 

यह भी पढ़ें- दुनिया के पहले योग गुरु बीकेएस अयंगर की 103वीं जयंती, जानें उपयोगी विचार

इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

आज के समय में हल्दी को लगाना बहुत फायदेमंद है.. दरअसल रात में नाभि में हल्दी लगाकर सोने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग हो सकती और वेट लॉस करने में भी हल्दी आपकी मदद कर सकती है.

पीरियड के दर्द से मिलेगी राहत

ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द होता है. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने के लिए आप नाभि में हल्दी लगा सकती हैं. इससे दर्द में काफी हद तक आराम मिलेगा. आप थोड़ी सी हल्दी लें और फिर इससे नाभि में लगा लें. पीरियड्स में हुए दर्द से आराम तुरंत मिलेगा.