logo-image

जानकर फायदे आंखें रह जाएंगी फटी की फटी, जब डालेंगे कॉफी में मक्खन की एक टिक्की

कॉफी में मक्खन को डालकर पीने से बॉडी का फैट कम होने लगता है. ये हमारे पूरे दिन के फैट को घटाने में मदद करता है. नैचुरल मिल्क से बने मक्खन में फैट को कम करने के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. जो आसानी से वेट लॉस करने में कारगर साबित होते हैं.

Updated on: 29 Sep 2021, 11:58 AM

नई दिल्ली:

वैसे तो कॉफी (coffee) सभी को पसंद होती है. बच्चे हो या बड़े बेहद ही शौक से कॉफी को पीना पसंद करते हैं. लेकिन, सायद ही इसे पीने के फायदे जानते होंगे. कॉफी में कॉफी पाउडर, चीनी डालकर तो सबने पिया होगा. लेकिन, अगर हम आपसे ये कहें कि कॉफी में जरा मक्खन डालकर पीकर देखें तो? सुनने में हैरानी जरूर होगी. पीने में अच्छी भी नहीं लगेगी. लेकिन, इसके फायदे उतना ही आपको पीने पर मजबूर कर देंगे. तो चलिए जल्दी से इस कॉम्बिनेशन को पीने के फायदे देखें. 

इसके फायदों की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर मोटापे को कम करना होता है. कॉफी में मक्खन को डालकर पीने से बॉडी का फैट कम होने लगता है. ये हमारे पूरे दिन के फैट को घटाने में मदद करता है. नैचुरल मिल्क से बने मक्खन में फैट को कम करने के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. जो आसानी से वेट लॉस करने में कारगर साबित होते हैं. यह बॉडी के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर फैट और कैलोरी की सप्लाई करता है.

यह भी पढ़े : जापान के इस आसान तरीके से वजन घटाएं, फूले हुए पेट को पतला बनाएं

कॉफी में बटर मिलाकर पीना ओमेगा 3 और ओमेगा 6 और साथ ही विटामिन K का बेहतर सोर्स होता है. ये भी माना जाता है कि कॉफी में बटर मिलाकर पीने से हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा कम हो जाता है. इसलिए, अगर आपको दिल से जुड़ी किसी भी तरह की दिक्कत है तो इस नुस्खे तो जरूर आजमाकर देखिए. 

कॉफी के साथ मक्खन मिलाने पर उसमें कैटोन्स पैदा होते हैं. ये कैटोन्स बॉडी में तब पैदा होते हैं जब बॉडी कार्बोहाइड्रेट की बजाय फैट से एनर्जी पैदा करती है. ये एनर्जी ज्यादा फायदेमंद होती है. और ये ही मिक्सचर दिनभर के लिए सफिशिएंट एनर्जी देने का काम करता है. साथ ही साथ सर्दियों के दिनों में ये बॉडी को ठंड के साइड इफेक्ट्स से भी बचाए रखता है. साथ ही ये दिमाग की तरावट के लिए भी एक बढ़ि‍या ड्रिंक है. कॉफी को पीने से दिमाग को अवेयर रखने में मदद मिलती है. वहीं मक्खन भी दिमाग के ऑर्गन्स को बेहतर काम करने में भी मदद करता है. 

यह भी पढ़े : ना सिर्फ सीने में दर्द और तेज दिल की धड़कन, ये भी हैं हार्ट अटैक के लक्षण

अगर आपको बहुत टाइम से कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम है. तो अब बेफिक्र हो जाइए. क्योंकि ये कॉफी और बटर का होममेड नुस्खा आपको इससे छुटकारा देगा. ये कॉम्बिनेशन बहुत टाइम से चली आ रही कॉन्स्टिपेशन की प्रॉब्लम को ठीक करने में कारगर साबित होता है.