News Nation Logo
भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की शाहरुख खान और अनन्या पांडे के घर NCB की छापेमारी भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई पीएम मोदी ने RML अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ बातचीत की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने दो दिवसीय दौरे पर बेंगलुरु पहुंचे किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एम्स में इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन का उद्घाटन किया हमारी सरकार ने कैंसर की 400 दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए कदम उठाए हैं: पीएम मोदी बॉम्बे हाईकोर्ट आर्यन खान की जमानत याचिका पर 26 अक्टूबर को सुनवाई करेगा: आर्यन खान के वकील भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह मरीज़ को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ़्त में इलाज मिलता है, तो उसकी सेवा होती है: पीएम मोदी भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

जापान के इस आसान तरीके से वजन घटाएं, फूले हुए पेट को पतला बनाएं

अब घर पर वजन कम करना मुश्किल नहीं है. बिना जिम जाए, बिना डाइटिंग किए और बिना हैवी वर्कआउट के आप आसानी से घर पर बैठे बैठे वजन घटा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस जापान की एक आसान सी ट्रिक आजमानी है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 29 Sep 2021, 11:25:46 AM
japanese way to loose weight easily

japanese way to loose weight easily (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

वजन घटाना कोई बच्चों का खेल नहीं है. सबसे पहले तो इसके लिए जबरदस्त विल पॉवर चाह‍िए. फिर उस विल पॉवर को बरकरार रखते हुए डाइट पर कंट्रोल और फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटीज करना. यही नहीं, जल्दी वजन घटाने के लिए हैवी वर्कआउट भी करना. लेकिन सबसे ज्यादा बुरा तब लगता है निराशा तब होती है जब इतना कुछ करने के बाद भी लोग वैसा रिजल्ट नहीं पा पाते जैसा वो चाहते हैं. तब फिर होता कुछ नहीं, बस ऐसी सिचुएशन में लोग अपना मोटिवेशन खो कर मोटापे को स्वीकार कर लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि, आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं.

यह भी पढ़ें: ना सिर्फ सीने में दर्द और तेज दिल की धड़कन, ये भी हैं हार्ट अटैक के लक्षण

अब घर पर वजन कम करना मुश्किल नहीं है. बिना जिम जाए, बिना डाइटिंग किए और बिना हैवी वर्कआउट के आप आसानी से घर पर बैठे बैठे वजन घटा सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस जापान की एक आसान सी ट्रिक आजमानी है और बस कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि न सिर्फ आपका वजन घट रहा है बल्कि आप एक टोंड और फिट बॉडी के मालिक बन चुके हैं. 

                                       

- वजन कम करने का जापानी तरीका
दुन‍िया भर में जापान के लोगों को काफी फ‍िट माना जाता है और ये भी कहा जाता है क‍ि वे लंबी उम्र जीते हैं. वैसे वहां के कई फ‍िटनेस तरीके हैं जो कारगर माने जाते हैं. लेकिन इन्‍हीं में से एक तरीका बेहद बेजोड़ माना जाता है और वो है टॉवल के साथ एक्‍सरसाइज. हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे जापान के एक फ‍िज‍िश‍ियन डॉक्‍टर तोश‍िकी ने ढूंढा था. इस एक्‍सरसाइज से न स‍िर्फ वजन कम होता है बल्‍क‍ि ये पोश्‍चर को ठीक करके कमर को मजबूत करने वाली भी मानी जाती है. पेट की चर्बी को कम करना सबसे मुश्किल माना जाता है. ऐसे में डॉक्‍टर तोश‍िकी के अनुसार, पेल्‍व‍िस के अपनी जगह के हटने की वजह से पेट पर चर्बी चढ़ती है. टॉवल की मदद से की जाने वाली ये एक्‍सरसाइज पेल्‍व‍िस को अपनी जगह पर लेकर आती है और इस तरह कमर का साइज कम होता जाता है. यानी कि जापान की इस टॉवल एक्सेसाइज से बैली फैट के साथ साथ आप मोटापे से भी छुटकारा पाने लगते हैं.

                               

- जापानी टॉवल एक्‍सरसाइज करने का तरीका  
1. मीड‍ियम लंबाई के टॉवल को एक स‍िलेंडर की शेप में फोल्‍ड कर लें. ये कम से कम 4 इंच चौड़ा होना चाह‍िए.
2.  अब फर्श, योगा मैट या सख्‍त गद्दे पर लेट जाएं और तौल‍िए के बनाए रोल को अपनी कमर के नीचे ऐसे रखें क‍ि ये एकदम बैली बटन यानी आपकी नेवल के नीचे हो.
3. अब पैरों को कंधों की चौड़ाई तक खोल लें और इनको ऐसे मोड़ें क‍ि दोनों पैरों के अंगूठे एक दूसरे को टच करें.
4. अब दोनों बाहों को पीछे की ओर ले जाते हुए हाथ खोलें. दोनों हाथों की छोटी उंगल‍ियां आपस में टच करें.
5. इस पोज‍िशन में 5 मिनट तक रहें और फ‍िर धीरे से उठकर बैठ जाएं. 
शुरुआत में आपको इसको परफेक्‍शन के साथ फॉलो करने में द‍िक्‍कत हो सकती है लेकिन प्रैक्टिस के साथ आप इसे आसानी से कर सकेंगे. 

                                     

- वजन घटाने के लिए इन फूड्स को करें अवॉयड 
1. डीप फ्राइड और जंक फूड्स
2. शुगर और फ्रूट जूस
3. वाइट ब्रेड
4. पास्ता
5. शराब

यह भी पढ़ें: अगर आप भी हेयर फॉल से हो गए है परेशान, तो निजात दिलाएंगे ये गज़ब के योगासन

- वजन घटाने के लिए खाएं ये फूड्स 
1. केले
2. दही
3. जामुन
4. ताजे फल और सब्जियां
5. नट और बीज
6. दाल और फलियाँ
7. मछली 

First Published : 29 Sep 2021, 11:17:30 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.