logo-image

तनाव और वज़न दोनों को करना है कम, तो पीएं इस पत्ते की चाय

दिन की शुरुआत आपको कुछ हेल्दी ड्रिंक के साथ करनी चाहिए. चलिए जानते हैं सुबह की शुरुआत किस चीज़ की बनी चाय के साथ करना चाहिए. तेज पत्ता से बनी चाय से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

Updated on: 15 Feb 2022, 05:11 PM

New Delhi:

लोग वज़न घटाने के लिए क्या नहीं करते. कभी जिम तो कभी एरोबिक्स. हर तरह के नुस्खे अपना लेते हैं लेकिन वज़न वहीं का वहीं रहता है या वजन घटने में बहुत वक़्त लग जाता है. अगर आप भी उनमे से हैं जो वजन घटाने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले दूध से बनी चाय पीना कम कर दें. दूध वाली चाय सबसे ज्यादा नुकसान करती है. दिन की शुरुआत आपको कुछ हेल्दी ड्रिंक के साथ करनी चाहिए. चलिए जानते हैं सुबह की शुरुआत किस चीज़ की बनी चाय के साथ करना चाहिए. तेज पत्ता से बनी चाय से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. स्वाद और सेहत से भरपूर तेजपत्ते (Bay Leaf) सभी की रसोई में मिल जाएगा. सब्जियों में अक्सर पड़ने वाला तेजज पत्ता आपके शरीर में से फैट को निकाल ता है. 

यह भी पढ़ें- बच्चों को बुखार और बीमारियों से है बचाना, तो उनको किशमिश खिलाना मत भूलना

तेज पत्ता 

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार तेजपत्ता में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, सेलेनियम, आयरन, कॉपर और पोटैशियम पाया जाता है. ऐसे में अगर आप रोज सुबह तेज पत्ता की चाय पीते हैं तो इससे स्वास्थ्य को अनेक लाभ मिलते हैं. इससे आप तेजी से अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं. 

कैसे बनाएं तेज पत्ता चाय

तेजपत्ता से चाय बनाने के लिए आपको 3 तेजपत्ता चाहिए. इसके लिए एक चुटकी दालचीनी पाउडर, 2 कप पानी, नींबू और शहद चाहिए. इसके लिए पहले पत्तों को धो लें और किसी बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें. अब इसमें तेज पत्ता और दालचीनी पाउडर मिला दें. इसे करीब 10 मिनट तक पकाएं. चाय को छानें , अब इसमें स्वाद के हिसाब से शहद और नींबू मिला लें. आपकी तेजपत्ता चाय तैयार है.

यह भी पढ़ें- शरीर से मिलने वाले इन संकेत को न करें इग्नोर, वरना पड़ सकते हैं लंबा बीमार

तेज पत्ता के फायदे

1- तेज पत्ता में विटामिन-सी होता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है.

2- इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इन्फेक्शन को दूर करता है.

3- तेज पत्ता वाली चाय में पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्सस और आयरन होता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

4- दिल की बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

5- तेज पत्ता ब्लड शुगर लेवल को सही रखता है. खासकर डाईबेटिस मरीज़ इसको खा सकते हैं.

6- इस चाय को पीने से स्ट्रेस लेवल भी कम हो जाता है और वजन भी घटता है.