News Nation Logo

शरीर से मिलने वाले इन संकेत को न करें इग्नोर, वरना पड़ सकते हैं लंबा बीमार

सुबह सोकर उठने के बाद भी आप फ्रेश फील नहीं करते हैं और ऐसा एक दिन नहीं बल्कि हर रोज़ हो रहा है तो इसे नज़र अंदाज़ करना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 14 Feb 2022, 04:18:34 PM
sick

शरीर से मिलने वाले इन संकेत को न करें इग्नोर (Photo Credit: lifehacker)

New Delhi:  

क्या आप सारा दिन सुस्त, थका-थका, तनाव और आलस महसूस करते हैं ? क्या आपको भी काम करने का मन नहीं करता ? तो इसका कारण ये है कि शायद आपका शरीर जल्द बीमार पड़ने वाला है. लोग बाहर से स्वस्थ दिख सकते हैं लेकिन अगर आपको हर रोज़ थकान, सर दर्द, तनाव है तो आप बीमार होने वाले हैं. इसको खत्म करने के लिए जरूरी है आराम. सुबह सोकर उठने के बाद भी आप फ्रेश फील नहीं करते हैं और ऐसा एक दिन नहीं बल्कि हर रोज़ हो रहा है तो इसे नज़र अंदाज़ करना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.  शरीर भी बीमार पड़ने से पहले संकेत देता है. अगर उन संकेत को आप पहचान जाते हैं तब आप बीमार पड़ने से बच जाते हैं. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो संकेत. 

यह भी पढ़ें- बच्चों को बुखार और बीमारियों से है बचाना, तो उनको किशमिश खिलाना मत भूलना

लगातार थकान, स्ट्रेस, एंग्जायटी 

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आपको कुछ दिनों से बार-बार थकान महसूस (Fatigue) होता है, तो आपको अपने ऊपर धायण देने की ज़रुरत है. थकान कई तरह की शारीरिक समस्याओं की तरफ इशारा करता है. स्ट्रेस, एंग्जायटी से ग्रस्त होने पर भी थकान महसूस होती है. थकान के कारण कई लक्षण नजर आते हैं, जैसे सिरदर्द, बुखार, वजन अधिक होना, शरीर में खून की कमी, चक्कर आना आदि.अगर आपको ऐसा हर रोज़ लगता है तो अपने नज़दीकी डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें. 

बार-बार जी मिचलाना 

अगर आप जी मिचलाने (Nausea) से परेशान हैं, तो इस समस्या को बिल्कुल हल्के में न लें. कई बार एसिडिटी के कारण भी उल्टी करने की इच्छा होती है.  जी मिचलाना रोज़ मेहुस होता है तो आपको हल्का खाना खाने की जरूरत है. ऐसा लगातार मसालें वाला खाना खाने से भी हो सकता है. अपनी डाइट में थोड़ा चंगेस करें और डॉक्टरसे भी मिलकर सलाह लें. 

सिरदर्द 

जानकारों के मुताबिक अक्सर सिरदर्द (Headache) की समस्या लोगों को परेशान करती है, लेकिन लगातार सिरदर्द माइग्रेन या किसी अन्य समस्या का इशारा भी हो सकता है. कई बार तनाव, एंग्जायटी, कंप्यूटर के सामने देर तक बैठकर काम करने, साइनस, टेंशन, सिर में चोट लगने के कारण भी सिर दर्द होता है. अगर आपको बार बार सर दर्द तनाव है  तो आप सुबह उठकर मैडिटेशन कर सकते हैं. या फिर पूरी नींद लें क्योंकि आधी नींद भी सर दर्द का कारण बनती है. 

यह भी पढ़ें- WHO ने किया Alert ! Omicron से ज्यादा खतरनाक होगा अगला वैरिएंट

First Published : 14 Feb 2022, 04:18:34 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.