logo-image

बढ़ाना हो वजन या करना हो हड्डियों को मजबूत, गर्मी में इस सब्जी को खाना होगा फायदेमंद

हालांकि कटहल को काटना और छीलना थोड़ा मुश्किल भरा काम होता है इसलिए आमतौर पर घर में इसकी सब्जी बनाने से बचा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि वेज लोगों का मटन कहा जाने वाला कटहल सेहत संबंधी गुणों से भरा हुआ होता है.

Updated on: 16 Apr 2022, 05:35 PM

New Delhi:

जैकफ्रूट यानी कटहल की सब्जी ज्यादा तर लोगों को नहीं पसंद होती. बच्चे कटहल की सब्जी को देखना भी पसंद नहीं करते. लेकिन आपको बता  दें कि यह सब्जी जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही पौष्टिक भी. कटहल की सब्जी के फायदे अपने कभी सुना भी नहीं होगा. हालांकि कटहल को काटना और छीलना थोड़ा मुश्किल भरा काम होता है इसलिए आमतौर पर घर में इसकी सब्जी बनाने से बचा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि वेज लोगों का मटन कहा जाने वाला कटहल सेहत संबंधी गुणों से भरा हुआ होता है. गर्मी में कटहल खाना कई बीमारियों को रोक देता है. तो चलिए जानते हैं कौन सी बीमारियों का खत्म करता है कटहल. 

यह भी पढ़ें- लेने जा रहे हैं Booster Dose, तो इन बातों का रखें ख़ास ध्यान, शरीर को मिलेगा फायदा

1. भूख बढ़ाती है

यदि आपको भूख कम लगती है या खाना खाने का मन नहीं करता है तो इसकी वजह पाचन संबंधी गड़बड़ियां होती हैं. कटहल की सब्जी का सेवन आपकी भूख को बढ़ाने और इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने का काम करता है. हालांकि कटहल की सब्जी का सेवन दोपहर के भोजन में करना चाहिए. क्योंकि ये सब्जी कुछ लोगों के पेट में गैस भी बना सकती है. 

2. मिर्गी के दौरे में लाभकारी 

जिन लोगों को मिर्गी के दौरे पड़ने की समस्या होती है, उन्हें कटहल की सब्जी का सेवन हर दूसरे-तीसरे दिन करना चाहिए. यह सब्जी इपिलेप्सी की समस्या को कंट्रोल  करने और धीरे धीरे खत्म करने में मदद करती है. 

3. ताकत बढ़ाए 

कटहल की सब्जी शारीरिक कमज़ोरी को भी दूर करता है. अगर आपका शरीर पतला दुबला है तो आप कटहल की हैं. यह हर तरह से आपके शरीर को लाभ पहुंचाती है. बस इसे डीप फ्राई करके खाने से बचना चाहिए.

4. थायरॉइड में लाभकारी 

महिलाओं में थायरॉइड की समस्या सबसे अधिक होती है. कटहल में कॉपर नामक तत्व पाया जाता है, जो थायरॉइड की समस्या को नियंत्रित करने का काम करता है. इसलिए महिलाओं को कटहल की सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए.

5. हड्डियां मजबूत करे 

जिनको हमेशा जॉइंट की समस्या रहती है वो कटहल की सब्जियां खा सकते हैं. सीसे आपके शरीर का दर्द भी गायब होगा. हड्डियों को मज़बूत करने के लिए आप कटहल की सूखी सब्जी खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में इस तरह का आटा खाना देगा ठंडक का एहसास, त्वचा भी रहेगी हेल्दी