logo-image

लेने जा रहे हैं Booster Dose, तो इन बातों का रखें ख़ास ध्यान, शरीर को मिलेगा फायदा

वैक्सीन की दोनों डोज के बाद बूस्टर डोज लेने से आपके शरीर में कोरोना वायरस (Coronavirus) होने के खतरे की संभावना और कम हो जाएगी.

Updated on: 15 Apr 2022, 11:01 PM

New Delhi:

कोरोना का कहर दिन ब दिन बढ़ता दिखाई दे रहा है. कोरोना से लड़ने के लिए पिछले 2 साल में लोगों ने वैक्सीन लगवाई. अब बूस्टर डोज़ की बारी आ गई है. वैक्सीन की दोनों डोज के बाद बूस्टर डोज लेने से आपके शरीर में कोरोना वायरस (Coronavirus) होने के खतरे की संभावना और कम हो जाएगी. धीरे-धीरे दोनों डोज का असर कम होने लगता है इसलिए बूस्टर डोज आपकी इम्यूनिटी को और मज़बूत करता है. इसलिए अगर आप बूस्टर डोज़ लेने जा रहे हैं तो इन बताओं का ध्यान रखना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी सुबह की शुरुआत करें ऐसे, चाय भी लगेगी फीकी

बीमारी में ना लगवाएं बूस्टर डोज

अगर आप बीमार हैं तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप अपनी वैक्सीन की डेट कैंसेल कर उसे रीशेड्यूल (Reschedule) कर दें. बीमारी में वैक्सीन आपके शरीर को और कमजोर कर देगी और बुखार भी चढ़ सकता है. आपकी स्किन में साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. 

हेल्दी डाइट करें फॉलो

तीसरी यानी बूस्टर डोज लेने से पहले अपनी डाइट (Diet) का ज्यादा ध्यान रखें. डोज लेने से कुछ दिन पहले और बाद में हेल्दी फूड्स (Healthy Foods) जैसे दाल, अंडे, फल, दूध, हरी सब्जियों को अपने रूटीन में शामिल करें. गगर्मी में ज्यादा हाइड्रेट रहे. पानी, जूस ज्यादा पीएं. उसके बाद आप वैक्सीन लगवाने जा सकते हैं.

 नींद के साथ एक्सर्साइज पर भी दें ध्यान

सोने का रूटीन सेट करें और आराम (Rest) करें. अपने रूटीन में एक्सर्साइज (Exercise) को भी थोड़ी जगह दें. टीका लगवाने से 2-3 दिन पहले से एक्सर्साइज कर बॉडी स्ट्रेच करें. जिन लोगों को वैक्सीन लगवाते समय हाथ में दर्द होता है उससे राहत मिलेगी. 

गलती से भी ना करें दवाई का सेवन 

बूस्टर डोज लगने के बाद होने वाले बुखार (Fever) के लिए आपको कोई भी दवाई नहीं खाने है. केवल अपनी डाइट का ध्यान रखें, बुखार अपने आप उतर जाएगा. ध्यान रहे कि अच्छे से खाना पीना करें. फल खाएं, जूस पीएं, दूध या लस्सी अपनी डाइट में बाद में भी शामिल करें. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में इस तरह का आटा खाना देगा ठंडक का एहसास, त्वचा भी रहेगी हेल्दी