logo-image

इस गर्मी सुबह की शुरुआत करें ऐसे, चाय भी लगेगी फीकी

अब आप सुबह उठकर ऐसे ड्रिंक्स पी सकते हैं जो आपको गर्मी में राहत दे और आपके पेट के लिए फायदेमंद हो. ये आपको एनर्जी भी देंगी, थकान दूर करेंगी और पेट भी पूरी तरह साफ करने का काम करेंगी.

Updated on: 15 Apr 2022, 09:32 PM

New Delhi:

कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत गर्मागर्म चाय के सतह करना चाहते हैं. ऐसा करने से इनका आलस भी दूर होता है. लेकिन गर्मी में हर वक़्त चाय पीना फायदेमंद नहीं होता. इसलिए अब आप सुबह उठकर ऐसे ड्रिंक्स पी सकते हैं जो आपको गर्मी में राहत दे और आपके पेट के लिए फायदेमंद हो. ये आपको एनर्जी भी देंगी, थकान दूर करेंगी और पेट भी पूरी तरह साफ करने का काम करेंगी. साथ ही स्वाद के साथ-साथ इनकी खूशबू भी आपके मन को शांत करेगी. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में इस तरह का आटा खाना देगा ठंडक का एहसास, त्वचा भी रहेगी हेल्दी

1. सौंफ और मिश्री की चाय 

सौंफ और मिश्री की चाय आपके दिन को शांत और फ्रेशनेस से भर देगी. 

इस चाय को बनाने के लिए आपको सिर्फ प्लेन पानी में पहले सौंफ को 2 से 3 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाना है और फिर इसमें मिश्री डालनी है. जब मिश्री घुल जाए तो आप इस चाय को छानकर  पी लें. 

2. जीरा-टी

पेट में अगर पाचन संबंधी समस्या चल रही हो तो आप जीरा-टी का सेवन करें. पेट दर्द, अपच, बहुत टाइट मोशन या लूज मोशन, इस सभी समस्याओं में यह फायदेमंद है. 

3. पुदीना-टी 

पुदीने की महक दिमाग को एकदम ताजा कर देती है. सुबह के समय पानी में पुदीने की कुछ पत्ती डालकर जब आप चाय तैयार करेंगे  शांत होगा. इस तरीके की चाय आपको गर्मी में राहत देगी. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में पेट की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये 5 नुस्ख़े