logo-image

सर्दियों में बहुत काम आएगी ये गुड़ वाली चाय, हर बीमारी का है इलाज

ठंड आ चुकी है और ऐसे में अपने दिन की शुरुआत हर कोई एक प्याली चाय के साथ ही करता है. लेकिन चाय अगर आपको हर बीमारियों से बचाने लगे तो कैसा रहेगा.

Updated on: 26 Nov 2021, 02:08 PM

New Delhi:

ठंड के मौसम में खासी, ज़ुखाम, और बुखार ये सब आम हो जाता है लेकिन अगर यही बीमारी ज्यादा देर तक और हमेशा होने लगे तो इंसान के लिए ये सब हानिकारक होने लगता है. रोज़ सुबह उठकर अगर आपकी चाय आपको कुछ बीमारियों से निजात दिला पाए तो इससे अच्छी तो कोई और बात ही नहीं हो सकती है. रोज़ सुबह में गुड़ वाली चाय न सिर्फ आपकी रोजाना की चाय का स्वाद बढ़ा देती है बल्कि इसे पीने के कई फायदे भी हैं. चीनी की जगह गुड़ वाली चाय के साथ दिन की शुरुआत करने आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग रहेगी और आप दिन भर में थकान भी महसूस नहीं करेंगे.

यह भी पढे़ं-  लम्बे समय तक गजक को रखें फ्रेश, अपनाएं ये 3 टिप्स

खून की कमी हो, तो फिर गुड़ खाना या इसकी चाय पीना बहुत अच्छा होता है. गुड़ में आयरन होता है और शरीर को आयरन की जरूरत होती है क्योंकि यह शरीर के अलग अलग हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. इसलिए जिसे भी खून की कमी हो उसे गुड़ जरूर खाना चाहिए. 

 वेट लॉस के लिए भी गुड़ वाली चाय बहुत  फायदेमंद है. चीनी से बॉडी में फैट जमा होता है जबकि चीनी की बजाय गुड़ का इस्तेमाल करने से आपका वेट कंट्रोल रहता है. चर्बी घटानी हो तो भी आप गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- सामने आया स्मृति इर्रानी के वेट लॉस का राज़, ये है सीक्रेट डाइट

सर्दियों में खांसी-जुकाम की परेशानी होती है लेकिन अगर आप गुड़ वाली चाय पीते हैं, तो आप इन समस्या से बचे रहते हैं. वहीं, अगर आपके गले में खराश है, तो भी आप जल्दी ठीक हो जाते हैं. या फिर अगर ज़ुखाम है तो आप गुड़ वाली चाय पी सकते हैं.