logo-image

सामने आया स्मृति इर्रानी के वेट लॉस का राज़, ये है सीक्रेट डाइट

ईरानी ने उन महिलाओं के लिए एक मिसाल पेश की है, जो वजन घटाने की कोशिश करती हैं लेकिन वजन घट नहीं पाता. आप भी देखें स्मृति ईरानी के टिप्स.

Updated on: 25 Nov 2021, 03:40 PM

New Delhi:

टीवी एक्ट्रेस और राजनेता स्मृति ईरानी को आप सब जानते होंगे. उनके बढ़ते वजहें से लेकर वेट लोस्स तक वो काफी सुर्ख़ियों में रहीं हैं. लेकिन हाल ही में उनके वेटलॉस ट्रांसफॉर्मेशन ने सभी को चौंका दिया है. हर कोई बीएस ये ही जानना चाह रहा हकिउ कि इतने कम समय में इतना वजन कैसे घट सकता है. हर कोई उनके इस वेट लॉस और नए  ट्रांसफॉर्मेशन का राज़ जानना चाहता है. 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' से पॉपुलेरिटी हासिल करने वाली स्मृति ईरानी अब काफी स्लिम और ट्रिम हो गई हैं और चेहरा भी पहले से ज्यादा शाइन करने लगा है. देखा जाए तो अब स्मृति ईरानी किसी मोडल से कम नहीं लगती. ईरानी ने उन महिलाओं के लिए एक मिसाल पेश की है, जो वजन घटाने की कोशिश करती है लेकिन वजन घट नहीं पाता.

यह भी पढ़ें- ये हैं 7 भारतीय खिलाड़ी जो नहीं रह सकते इन पकवानों के बिना

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार , 45 वर्षीय स्मृति ईरानी वजन कम करने के लिए डेयरी और ग्लूटेन फ्री डाइट फॉलो कर रही हैं. ग्लूटेन फ्री डाइट बता दें की बिगबॉस 15 के चर्चा में रहने वाली शमिता शेट्टी भी यही डाइट फॉलो करती हैं.  

नो ग्लूटेन डाइट फॉलो करना काफी पॉपुलर ट्रेंड है. डायरी प्रोडक्ट्स बता दें कि जानवरों से मिलने वाला दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स शामिल हैं जबकि ग्लूटेन एक प्रोटीन है, जो कई अनाजों में मिलता है. ग्लूटेन फ्री डाइट आप वेट लॉस के लिए अपना सकते हैं ये फायदेमंद भी है और शरीर के लिए पौष्टिक भी. ग्लूटेन से पूरी तरह से बचने के लिए व्यक्ति को साबुत अनाज, नट और बीज, सब्जियां, गैर गेहूं वाले अनाज का सेवन करना होता है. इस डाइट को फॉलो करने वाले व्यक्ति को अपने रोज़ के खाने की टाइमिंग कुछ इस तरह बनानी होती है , जिसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक होता है. साथ ही दिन के लिए कैलोरी की जरूरत को भी पूरा किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Liver चाहिए हेल्दी और वेट करना है लॉस्ट, इस कॉफी को बना लें अपना दोस्त

ग्लूटेन फ्री और डेयरी फ्री डाइट सीधे तौर पर आपका वजन कम नहीं करती. यदि आप अपनी आहार से जुड़ी कुछ आदतों को बदलना चाहते हैं और लंबे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इसे वेट लाँस की तरह आप ले सकते हैं. 

इस डाइट को फॉलो करने के लिए सबसे ज़रूरी है योग और अपनी डाइट पर ध्यान देना. अगर आप सही से वेट लोस्स की तरकीब को फॉलो करते हैं तो स्वस्थ और अच्छे तरीके से वजन घटाने में कामयाब हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में विटामिन E करेगा आपकी स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स को दूर