logo-image

मुंह में दिखने वाले ये लक्षण हो सकते हैं माउथ Cancer की शुरुआत, जानें यहां

अक्सर मुंह में छालें, होंठ पर गर्मी के वजह से घाव इन सब कला अगर इलाज न किया जाये तो ये बढ़ जाते हैं. माउथ कैंसर ज्यादातर पुरुषों में पाया जाने वाला कैंसर है.

Updated on: 17 Jun 2022, 10:59 AM

New Delhi:

माउथ कैंसर कब किस तरह बढ़ता है ये हर किसी को नहीं पता होता. अक्सर मुंह में छालें, होंठ पर गर्मी के वजह से घाव इन सब कला अगर इलाज न किया जाये तो ये बढ़ जाते हैं. माउथ कैंसर ज्यादातर पुरुषों में पाया जाने वाला कैंसर है. ओरल कैंसर काफी आम है, लेकिन अगर आपको माउथ कैंसर के लक्षण पता नहीं हैं या आप उन्हें नज़रअंदाज कर रहे हैं तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. इसलिए अपने मुंह की सफाई भी रोज़ जरूरी है. समय रहते माउथ कैंसर का इलाज करना बहुत जरूरी है इससे आप एक बीमारी से बच सकते हैं. तो आइये जानते हैं माउथ कैंसर के लक्षण. 

यह भी पढ़ें- वजन तेजी से करना है कम, तो इन चीज़ों के साथ खाना शुरू करें ये मसाला

माउथ कैंसर के लक्षण
शुरुआत में ये लक्षण समज नहीं आते लेकिन धीरे धीरे ये लक्षण एक संसार का रूप ले सकते हैं. जो लोग धूम्रपान करते हैं और शराब पीते हैं उन्हें नियमित जांच कराना जरूरी है. इसके अलावा जो लोग तंबाकू खाते हैं उन्हें मुंह के कैंसर के जोखिम काफी रहता है. 

1- जीभ या मुंह में धब्बे होना
2- मुंह में छाले और गर्दन में गांठ महसूस होना
3- दांत ढीले होने लगते हैं.
4- माउथ कैंसर में कान में दर्द रहता है
5- जबड़े में सूजन आ जाती है 
6- माउथ कैंसर में गले में खराश रहती है
7- कैंसर होने पर चबाने या निगलने में दर्द या परेशानी होना. ये सारे लक्षण अगर आपको दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

यह भी पढ़ें- बॉडी में बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो Coffee का लें सहारा