logo-image

Chicken और Mutton के लेग पीस से भी ज्यादा फायदेमंद होती हैं ये खाने की चीज़ें, करें डाइट में शामिल

कभी कभी वेजीटेरियन लोग भी नॉन वेजीटेरियन खाने लगते हैं क्योंकि उनको लगता है कि ये मॉस, मछली में ज्यादा प्रोटीन है. चिकन, मटन, मछली या कोई भी नॉन वेजीटेरियन की चीज़ हो इनसे भी ज्यादा फायदेमंद ऐसी चीज़ें हैं.

Updated on: 01 Mar 2022, 02:13 PM

New Delhi:

प्रोटीन हमारे शरीर के मांसपेशियों को ही नहीं बल्कि शरीर को एक्टिव रखने के लिए भी ज़रूरी होता है. प्रोटीन का नाम आते ही लोग अंडे, मांस, मछली जैसी नॉन-वेजिटेरियन चीज़ों का नाम मुंह पर आता है. कभी कभी वेजीटेरियन लोग भी नॉन वेजीटेरियन खाने लगते हैं क्योंकि उनको लगता है कि ये मॉस, मछली में ज्यादा प्रोटीन है. चिकन, मटन, मछली या कोई भी नॉन वेजीटेरियन की चीज़ हो इनसे भी ज्यादा फायदेमंद ऐसी चीज़ें हैं जो चिकन के लेग पीस से भी ज्यादा फायदेमंद होती है. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीज़ों के नाम जो अंडे, चिकेन से भी ज्यादा है फायदेमंद. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बोनलेस लेग पीस में करीब 12.4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, जबकि कुछ वेजिटेरियन चीजों में इससे ज्यादा प्रोटीन बताया गया है. 

यह भी पढ़ें- इस दुर्लभ बीमारी से हुई Satya Nadella के बेटे की मौत, जानिए उसकी कैसे करें पहचान और क्या हैं लक्षण?

- वेजिटेरियन थाली में दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत मानी जाती है. एक कप उबली हुई दाल में करीब 17.86 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसमें पोटैशियम, फाइबर और फोलेट की भी काफी ज्यादा मात्रा होती है. 

- इसी के साथ शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए चना भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. एक कप उबले हुए चने में करीब 14.53 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. 

- इसके अलावा आप मूंगफली या बादाम का भी सेवन कर सकते हैं.

- फलीदार सब्जियां भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. जैसे राजमा, चोला, लोभिया. करीब 1 कप फलीदार सब्जियों में 10 से 15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. 

यह भी पढ़ें- नमक के बारें में कुछ बातें जानकार रेह जाएंगे हैरान, कहीं आपकी बीमारी का कारण नमक तो नहीं ?