logo-image

नमक के बारें में कुछ बातें जानकार रेह जाएंगे हैरान, कहीं आपकी बीमारी का कारण नमक तो नहीं ?

नमक हिंदुस्तान के अंदर सबसे ज़रूरी खाने में डालने वाली चीज़ है. लेकिन नमक के बारे में कुछ बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए. क्योंकि खाने और शरीर का सीधा संबंध नमक से है.

Updated on: 01 Mar 2022, 11:43 AM

New Delhi:

नमक के बिना हर खाना बे स्वाद और फीका होता है. खासतौर पर भारत में तो हम सोच ही नहीं सकते कि बिना नमक के किसी तरह का खाना बन भी सकता है. यहां तक कि अगर व्रत हो तो उसमे भी कुछ लोग सेंधा नमक का इतेमाल करते हैं. नमक हिंदुस्तान के अंदर सबसे ज़रूरी खाने में डालने वाली चीज़ है. लेकिन नमक के बारे में कुछ बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए. क्योंकि खाने और शरीर का सीधा संबंध नमक से है. आपके तीनों समय के भोजन में नमक ज़रूर होना चाहिए. यह नमकीन एक ऐसा स्वाद है. शरीर के लिए नमक बहुत ज़रूरी है. 

यह भी पढ़ें- Chocolate खाने का भी होता है सही समय, इस समय Chocolate खाना दे सकता है फायदा

-नमक सिर्फ आपके खाने को स्वद नहीं देता बल्कि डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखता है. नमक एक ऐसा टेस्ट देता है, जो दूसरे हर टेस्ट पर हावी हो जाता है.

-नमक का सेवन डायजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. अगर आपको डिजेस्टिव सिस्टम की दिक्क्त है तो अपने खाने में नमक का लेवल चेक करें. ध्यान रहे नमक को कम खाना भी हानिकारक है और ज्यादा खाना भी. इसलिए हर चीज़ को सीमित मात्रा में ही खाएं.

-नमक बीपी यानी ब्लड प्रेशर की समस्या भी सही करता है. जो लोग अधिक मात्रा में नमक खाते हैं, उनका बीपी हाई रहने लगता है और जो लोग कम मात्रा में नमक खाते हैं, उन्हें लो बीपी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें- शरीर के लिए वरदान है ये Chips, इसलिए खाए जाओ और इस Chips के गुण गाए जाओ

जल्दी बुढ़ापा ला सकता है नमक

-कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन आपको जल्दी बूढ़ा बना सकता है. क्योंकि ज्यादा नमक खाना आखों को नुक्सान पहुंचता है. 
-अधिक मात्रा में नमक खाने पर ब्लड की क्वालिटी घट जाती है, जिससे शरीर पर अर्ली एजिंग (Early Ageing)के निशान दिखने लगते हैं.
-ज्यादा नमक खाना बालों के झड़ने की समस्या भी लाता है. 

इस समय ज़रूर खाएं नमक -

1. हाइपरटेंशन या हाई बीपी की समस्या होने पर भी नमक की मात्रा को अपने खाने में बहुत नाप-तोलकर शामिल करें.
2. जिन्हें शरीर में सूजन की शिकायत रहती है, उन लोगों को भी भोजन में नमक एक सीमित मात्रा में खाना चाहिए. 
3. हाई फीवर यानी बुखार बना रहने की स्थिति में भी नमक का लेवल चेक करें. ज्यादा नमक सेहत को नुक्सान पंहुचा सकता है. 

ये नमक है फायदेमंद- 

जानकारों के मुताबिक हिमालयन पिंक सॉल्ट या सेंधा नमक को सबसे अच्छा नमक माना जाता है. आप सामान्य नमक और पिंक सॉल्ट दोनों को मिक्स करके अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.  इससे आयोडीन की कमी भी नहीं होगी और आपको दोनों तरह के नमक का लाभ मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- दांतो के दर्द से हैं परेशान तो उखड़वाने की बजाए अब अपनाएं ये घरेलू उपाए