logo-image

Chocolate खाने का भी होता है सही समय, इस समय Chocolate खाना दे सकता है फायदा

कभी कभी लोग चॉकलेट( chocolate) को हेल्दी नई कहते. खेर चॉकलेट खाने के फायदे बहुत हैं लेकिन क्या आपको पता है की अगर चॉकलेट को सही समय पर खाया जाए तो ये और भी ज्यादा फायदा देता है.

Updated on: 01 Mar 2022, 12:06 PM

New Delhi:

खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करे तो आजकल चॉकलेट( Benefits of Chocolate) एक अच्छा ऑप्शन है. घर में गर समय मिठाई मौजूद हो ये पॉसिबल नई है लेकिन चॉकलेट होना पॉसिबल है. चॉकलेट खाना किसे पसंद नई होता. छोटे से लेकर बड़े तक चॉकलेट एक ऐसी चीज़ है जो गुस्से को शांत करती है. एंग्जायटी( Anxiety) को खत्म करती है. मन को शांत करती है और दिमाग को सुकून पहुंचाती है. लेकिन कभी-कभी लोग चॉकलेट को हेल्दी नही कहते. खेर चॉकलेट खाने के फायदे बहुत हैं लेकिन क्या आपको पता है कि अगर चॉकलेट को सही समय पर खाया जाए तो ये और भी ज्यादा फायदा देता है. तो चलिए जानते हैं चॉकलेट खाने का सही समय. हालांकि चॉकलेट जब सामने पड़ी हो वो सीधा मुंह के अंदर ही जाती है. लेकिन चॉकलेट कब खाना चाहिए ये पता हो तो आप कई समस्याओं से भी बच जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- शरीर के लिए वरदान है ये Chips, इसलिए खाए जाओ और इस Chips के गुण गाए जाओ

चॉकलेट खाने के फायदे-

चॉकलेट खाने से स्किन अच्छी होती है. चॉकलेट रिलैक्स करता है. चॉकलेट डोपामिन हॉर्मोन का सीक्रेशन बढ़ाने में सहायक होती है. इसे खाने से मूड बेहतर बनता है और मन को ख़ुशी मिलती है. चॉकलेट में पाया जाने वाला कोकोआ आपकी स्किन सेल्स की लाइफ बढ़ाने और स्ट्रेस का असर दूर करने का काम करता है.

इससे आपकी स्किन अधिक ग्लोइंग और जवां बनती है.चॉकलेट खाने से तुरंत एनर्जी का अहसास होता है क्योंकि शुगर और कोकोआ के कारण शरीर में बल्ड का सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद मिलती है. एनर्जी बार या कोई भी चॉकलेट खाने से शरीर में एनर्जी आते है. 

इस समय पर चॉकलेट खाना रहता है सही-

जब आपको बहुत तेज भूख लग रही हो तब आपको तुरंत चॉकलेट खाने से लाभ मिलता है. क्योंकि इस समय आपके शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है और चॉकलेट फुल ऑफ कैलरी है. ऐसे में चॉकलेट से मिलने वाली कैलरी आसानी से बर्न हो जाती हैं और चर्बी नहीं बढ़ती है. 

क्रेविंग होने पर या मूड ऑफ होने पर चॉकलेट खाना सही होता है. क्योंकि इसमें पाया जाने वाला कोकोआ आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाए रखने में भी फायदा करता है.