News Nation Logo
NCB दफ्तर पहुंचीं अनन्या पांडे, ड्रग्स चैट में सामने आया था नाम अनंतनाग में गैर कश्मीरी की हत्या, शरीर पर कई जगह चोट के निशान गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस के नेता राहुल गांधी से मिले ड्रग पैडलर को सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है NCB ड्रग्स चैट मामले में अनन्या पांडे से होनी है पूछताछ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग आग की लपटों से घिरी बहुमंजिला इमारत में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया

30 की उम्र पार करते ही ज़रूरी हो जाते है ये 5 सप्लीमेंट्स

जैसे जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है वैसे वैसे शरीर में भी बदलाव आते है. तब बॉडी को ज़रूरी हो जाता है एक बैलेंस्ड डाइट देना और जरूरी नुट्रिएंट्स देना.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 28 Sep 2021, 12:15:19 PM
health supplements

30 की उम्र पार करते ही ज़रूरी हो जाते है ये 5 सप्लीमेंट्स (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

जैसे जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है वैसे वैसे शरीर में भी बदलाव आते है. तब बॉडी को ज़रूरी हो जाता है एक बैलेंस्ड डाइट देना और जरूरी नुट्रिएंट्स देना. जैसे जब बच्चा अपनी जवानी की तरफ बढ़ता है तब उसके शरीर में एनेर्जी रहती है लेकिन जैसे ही जैसे उम्र बढ़ती है वैसे शरीर में गिरावट भी आजाती है. पहले की बात करे तो शरीर में ऊर्जा 40 की उम्र तक रह जाती थी ,लेकिन अब बहार के खाने पीने से, डाइट अच्छी न रहने से अब शरीर में ऊर्जा की कमी 30 के पहले या 30 तक ही आने लगी है.

यह भी पढे़- शिल्पा शेट्टी के नक्शे-कदम पर चल रहे हैं उनके बच्चे, देखें Video

उम्र के इस पड़ाव पर आने के बाद शरीर को कई सारे मिनरल्स ,विटामिन्स की ज़रुरत होती है.विटामिन्स से न सिर्फ हमारे शरीर को पोषण मिलता है बल्कि शरीर हर तरह की बीमाररियों से मुक्त रहता है. इसलिए एक अच्छी और हेल्थी ज़िन्दगी जीने के लिए बैलेंस्ड डाइट लेना बहुत ज़रूरी होता है. ऐसे ही कुछ नुट्रिएंट्स है जिनका हमारे शरीर में होना ज़रूरी है तो चलिए आज आपको बताते है की बढ़ती उम्र के साथ आपको कौन कौन से ज़रूरी नुट्रिएंट्स लेने चाहिए. 

फोलिक एसिड - ( Folic Acid )

फोलिक एसिड शरीर में नए रेड ब्लड सेल यानी लाल रक्त कोशिकाओं को बनने में मदद कर सकता है. शरीर में इसकी कमी के कारण मेगालोब्लास्टिक एनीमिया हो सकता है. फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए  काफी जरूरी होता है. हर व्यक्ति को फोलिक एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करना जरूरी है

आयरन - ( Iron )

आयरन हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण मिनरल है. यह शरीर के विकास के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. आयरन से हीमोग्लोबिन बनता है और यह लाल रक्त कोशिकाओं के कार्य को आसान बनाता है, जो फेफड़ों से पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है.आयरन गर्भस्थ शिशु एवं छोटे बच्चों के विकास, तथा गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत जरूरी होता है. यह हमारे शरीर को न सिर्फ बेहतर बनाता है बल्कि अनेक रोगों से बचाने का भी काम करता है. इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है.

विटामिन डी - (Vitamin D)

आयरन गर्भस्थ शिशु एवं छोटे बच्चों के विकास, तथा गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत जरूरी होता है. यह हमारे शरीर को न सिर्फ बेहतर बनाता है बल्कि अनेक रोगों से बचाने का भी काम करता है. इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है.

यह भी पढे़- रणबीर कपूर का कंट्रोवर्सी से है पुराना नाता, लव लाइफ से लेकर स्टार वार तक इनकी पहचान

मैग्नीशियम - ( Magnesium)

मैग्नीशियम शरीर के लिए बेहद ही उपयोगी खनिज पदार्थ यानी मिनरल्स में से एक है. शरीर को इसकी जरूरत प्रतिदिन होती है. इसके कई फायदे हैं, जैसे डीएनए निर्माण के लिए यह जरूरी है.वहीं शरीर के मेटाबॉलिज्म में भी यह मदद करता है और साथ ही यह शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है

प्रोबायोटिक्स- ( Probiotic )

प्रोबायोटिक्स आंतों में मौजूद बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखते हैं और आपको सेहतमंद रखने में सहायक होते हैं. प्रोबायोटिक युक्त आहार खाने से आपको वजन कम करने, पाचन क्रिया और प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ करने के साथ ही कई अन्य फायदे भी मिलते हैं.

First Published : 28 Sep 2021, 12:15:19 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.