logo-image

इन 3 तरीकों से पीरियड्स के दर्द में मिलेगी राहत, जल्द खत्म होगा दर्द

कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हल्का दर्द होता है तो कुछ महिलाओं को बहुत तेज दर्द होता है. लेकिन आज कल की लाइफस्टाइल को देखते हुए ये सारी समस्याएं न आएं इसका ध्यान भी रखना ज़रूरी है.

Updated on: 10 Apr 2022, 07:27 PM

New Delhi:

पीरियड्स( Periods Cramps) के दौरान दर्द असहनीय हो जाता है. इस दौरान महिलाएं गर्म पानी की बोतल से लेकर हर वो चीज़ रखती हैं जिससे उनको आराम मिले. पीरियड्स के दौरान या इससे पहले पेट के निचले हिस्से में होने वाले तेज दर्द के साथ चुभन और मरोड़ की समस्या भी हो सकती है. कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हल्का दर्द होता है तो कुछ महिलाओं को बहुत तेज दर्द होता है. लेकिन आज कल की लाइफस्टाइल को देखते हुए ये सारी समस्याएं न आएं इसका ध्यान भी रखना ज़रूरी है. तो चलिए बताते हैं पीरियड्स के दर्द को कम करने का तरीका. 

यह भी पढ़ें- अगर आप भी चाय के साथ खाते हैं ये चीज़ें तो हो जाएं सावधान

सबसे पहले करें सिकाई

क्रैंप्स में होने वाले दर्द से राहत पाने का सबसे आसान तरीका होता है कि आप सिकाई करें. सिकाई के लिए यदि आपके पास गर्म पानी की सिकाई बॉटल है तो ठीक है. आप चाहें तो जेल वाली बॉटल से भी सेक कर सकती हैं. यदि आपके पास कोई सुविधा नहीं है तो आप इमरजेंसी में आप एक मोटे तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और इसे जिपर बैग में रखें.  पाने का सेवन भी कर सकती हैं. इससे आपको आराम मिलेगा. 

असेंशियल ऑइल से मालिश

पेट के निचले हिस्से या जिस भी साइड में दर्द हो रहा हो, आप वहां असेंशियल ऑइल से मालिश करके इस दर्द से कुछ ही मिनट के अंदर राहत पा सकती हैं. इसके लिए आप अपने पास एनिसे ऑइल, यूकेलिप्टिस ऑइल, पिपरमिंट ऑइल, लौंग का तेल, रोज ऑइल या लैवेंडर ऑइल रखें. ये तेल आपको केमिस्ट स्टोर पर मिल जायेगा. 

हर्बल चाय पिएं

सौंफ की चाय,  हर्बल टी आपकी क्रैंप्स की समस्या को दूर कर पीरियड्स के समय में शरीर को ऊर्जा देने और मूड को सही रखने में सहायता करेंगी. पीरियड्स में हर्बल चाय बहुत राहत देती है इसलिए कोशिश करें कि दिन में ताजा चाय का ही इस्तेमाल करें. 

पीरियड्स के दौरान न खाएं ये 

पीरियड्स के दर्द के दौरान ठंडी चीज़ें न कहएँ, नींबू, दही, केला ये सब खाने से बचें. 

यह भी पढ़ें-  धूप में निकलना हो रहा है भारी, तो इन चीज़ों से पूरा करें Vitamin D का सोर्स