logo-image

धूप में निकलना हो रहा है भारी, तो इन चीज़ों से पूरा करें Vitamin D का सोर्स

विटामिन डी ऐसे सही मात्रा में शरीर को नहीं मिल पाता. विटामिन डी की कमी होने पर आपको दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है.

Updated on: 09 Apr 2022, 02:05 PM

New Delhi:

आज कल धूप का पारा जितना तेज बढ़ रहा है उतना ही लोग बीमारियों की चपेट में आ रह हैं. तेज धुप में बाहर निकलने का मन नहीं करता. ऐसे में लोग शाम का इंतज़ार में रहते हैं कि जब धूप गायब हो जाए तब वो बाहर निकलें. ऐसे में शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. विटामिन डी ऐसे सही मात्रा में शरीर को नहीं मिल पाता. विटामिन डी की कमी होने पर आपको दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है. इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और आप जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. तो चलिए जानते हैं किन खाने की चीज़ों से आप विटामिन डी ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- पेट के Ulcer को जड़ से करें खत्म, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खें

विटामिन डी से भरपूर भोजन

दूध- दूध में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. कैल्शियम और विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है दूध. अगर आप 1 गिलास गाय के दूध पीते हैं तो शरीर से विटामिन डी की कमी पूरी होती है.

अंडा- अंडे में पोषक तत्वों का भंडार होता है. अण्डों में विटामिन डी पाया जाता है. 

दही- खाने में दही जरूर शामिल करें. दही के सेवन से आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. ख़ास कर गर्मियों में दही खाना फायदेमंद होता है. ये पेट की गर्मी को शांत करता है. 

संतरा- विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स संतरा है.  आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं. इससे गर्मी में आपको राहत मिलेगी. और आप हेल्दी भी रहेंगे. 

छाछ - गर्मियों में राहत पाने के लिए छाछ भी एक अच्छा सोर्स है. आप खाने के साथ दही या छाछ का सेवन कर सकते हैं. इसे आपको गर्मियों में ठंडक मिलेगी और पेट को भी आराम मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में इन बीमारियों से रहें सावधान वरना होगा बड़ा नुकसान