logo-image

पेट के Ulcer को जड़ से करें खत्म, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खें

अल्सर कई तरह के होते हैं, जैसे-अमाशय का अल्सर, पेप्टिक अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर. समय रहते इस परेशानी पर ध्यान न देने पर यह किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती है.

Updated on: 08 Apr 2022, 08:00 PM

New Delhi:

आज कल गलत खान पान की वजह से बहुत तरह की बीमारियां जगह ले रही हैं. गर्मी में तला भुना गलत खान पान के चलते अल्सर जैसी समस्या भी देखने को मिलती है. अल्सर ( Ulcer Treatment) कई तरह के होते हैं, जैसे-अमाशय का अल्सर, पेप्टिक अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर. समय रहते इस परेशानी पर ध्यान न देने पर यह किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकती है. इसलिए समय रहते अल्सर की बीमारी का इलाज करना बहुत जरूरी है. तो चलिए आज आपको बताते हैं अल्सर को ठीक करने के घरेलू उपाए. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में इन बीमारियों से रहें सावधान वरना होगा बड़ा नुकसान

अल्सर का कारण 

अधिक दर्द निवारक दवाओं का सेवन
ज्यादा चाय, काफी पीने से 
गरम मसालों का सेवन
गलत खान-पान
तनाव, डिप्रेशन 

अल्सर के लक्षण

खाली पेट में दर्द होना 
भूख न लगना 
मल से खून का आना 
बदहजमी का होना 
सीने में जलन 
पेट में बार-बार दर्द 
पेट में जलन 
मिचली आना 

पेट के अल्सर के लिए घरेलू उपचार
 
1- मुलेठी 
एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच मुलेठी पाउडर डालकर उसे मिला लें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे छान कर दिन में तीन बार पिएं। लगातार इसका सेवन करने से अल्सर को खत्म किया जा सकता है. 

2- गुड़हल
 गुडहल की पत्तियों को पीस कर इसका शरबत बना लें. इसका रोजाना सेवन करने से अल्सर रोग ठीक हो जाता है.

3- गाजर
 गाजर और पत्तागोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार करें. दिन में दो बार इस जूस को पिएं. इससे आपको अल्सर की बीमारी से निजात मिल जाएगी. 

4- मेथी के दाने
एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में उबालें और ठंडा करलें फिर छान लें.  इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर रोज दिन में एक बार पिएं.

5- ठंडा दूध
एक कप ठंडे दूध में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिला लें. रोज दिन में दो बार इसका सेवन करें. इससे आपकी अल्सर की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी और आपको राहत  मिलेगी. धायण रहे इस गर्मी ज्यादा टाला भुना, बाहर का खान अखने स ेबचें. घर का सादा खान आया सिर्फ खिचड़ी का ही सेवन करें. 

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी है हाथ कांपने की समस्या ? तो इन एक्ससरसाइज से मिलेगी राहत