logo-image

क्या आपको भी है हाथ कांपने की समस्या ? तो इन एक्ससरसाइज से मिलेगी राहत

हाथ कांपने की समस्या पार्किंसन रोग में भी हो सकती है. कम उम्र में हाथ कांपने की समस्या को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Updated on: 08 Apr 2022, 02:29 PM

New Delhi:

बढ़ती उम्र के साथ अक्सर यह देखा जाता है कि लोगों में हाथ कापने की समस्या होती है. लेकिन आज कल ये समस्या कभी कभी युवाओं में भी होता है. युवाओं में अक्सर ये समस्या गलत लाइफस्टाइल के चलते, गलत आदतें डालना, धूम्रपान करना इन सब की वजह से भी हतः कापने की समस्या हो जाती है. हाथ कांपने की समस्या पार्किंसन रोग में भी हो सकती है. कम उम्र में हाथ कांपने की समस्या को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपको अचानक हाथ कांपने की समस्या का अनुभव होता है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए. अगर ऐसे समस्यों से छुटकारा पाना है तो आप कुछ एक्ससरसाइज की मदद ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- रोज़ नहाने से पहले पानी में डालें नींबू का रस, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान

माइंडफुलनेल मेडिटेशन- माइंडफुलनेस मेडिटेशन बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इस तरह के मेडिटेशन में सांसों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है. इस मेडिटेशन में जैसे ही आप सांस लेते हैं, उसके बाद आपको अपनी सांसों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना होता है. इस दौरान आपके दिमाग में तरह-तरह के विचार नहीं आएंगे आपके तन-मन और आत्मा का पूरी तरह से सांसों पर ही फोकस रहेगा. इस एक्ससरसाइज से आपको मन से शांति मिलेगी और आपकी हाथ कापने की समस्या दूर होगी. 

कलाई एक्सटेंशन- कलाई एक्सटेंशन एक्सरसाइज करके भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. यह एक्सरसाइज आपकी बांह के अंदरूनी हिस्से की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने के लिए है. आप इसे तब कर सकते हैं जब आपको लगे कि आपकी कलाई लंबे समय से एक ही स्थिति में है. इसे करने के लिए अपने एक हाथ को अपने शरीर के सामने सीधे अपने कंधे के स्तर पर पकड़ें. अपने हाथ को फर्श के साथ करीब रखना है.  अब अपनी कलाई को धीरे-धीरे पीछे की तरफ मोड़ें. इस दौरान झटका देने से बचें. इस स्थिति में आप 10-15 सेकेंड तक रुकें. फिर हाथों को आराम दें. 

हैंडग्रिप एक्सरसाइज- ग्रिप स्ट्रेंथ में सुधार करने से आपको इस समस्या में बहुत फायदा मिलता है. इसके लिए आप हैंड ग्रिप की सहायता से एक्सरसाइज का अभ्यास कर सकते हैं. सबसे पहले एक हैंड ग्रिप लेकर अपने हाथ में पकड़ें और इसे दो से तीन सेकेंड तक प्रेशर के साथ दबाएं और इसी प्रोसेस को कुछ देर तक करते रहे. 

यह भी पढ़ें- World Health Day 2022 : Smoking करने के बाद कुछ इस तरीके से होता है जान का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा