logo-image

World Health Day 2022 : Smoking करने के बाद कुछ इस तरीके से होता है जान का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्मोकिंग से होने वाले नुकसान को लेकर समय-समय पर स्टडी होती रही हैं और उसके निष्कर्षों के आधार पर लोगों को आगाह भी किया जाता रहा है.

Updated on: 06 Apr 2022, 04:32 PM

New Delhi:

स्मोकिंग( No Smoking) सेहत के लिए हानिकारक होती है. ये बात स्कूल से लेकर कॉलेज तक हर बार बताई जाती है. लेकिन बावजूद इसके कई लोग स्मोकिंग को बढ़ावा देते हैं. कुछ लोगों की सुबह बिना स्मोकिंग के नहीं होती तो कुछ की रात बिना स्मोकिंग के नहीं होती.  स्मोकिंग से होने वाले नुकसान को लेकर समय-समय पर स्टडी होती रही हैं और उसके निष्कर्षों के आधार पर लोगों को आगाह भी किया जाता रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक स्टडी में बताया गया कि स्मोकिंग करने वाले लोगों को यदि हार्ट अटैक हो तो उनके बचने की संभावना स्मोकिंग ना करने वालों की तुलना में काफी कम होती है.

यह भी पढ़ें- गर्मी के मौसम में घी खाना है बेहद जरूरी, चेहरे और शरीर पर करेगा ये बड़े बदलाव

स्टडी में पाया गया है कि स्मोकिंग करने वाले लोगों में अल्फा-1 एंटी ट्रिप्सिन (ए1टी) नामक प्रोटीन का लेवल स्मोकिंग नहीं करने वाले लोगों की तुलना में काफी काम होता है. लिवर में पाया जाने वाला ये प्रोटीन नाजुक अंगों के ऊतकों यानी टिशूज को सुरक्षा देता है. 

क्या कहते हैं जानकार

मॉर्डन लाइफस्टाइल, बिगड़ा हुआ खान पान और बढ़ते पॉल्यूशन समेत कई अन्य कारणों से दुनियाभर में हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. हर साल इससे लाखों लोगों की मौत होती है. इस स्टडी का उद्देश्य हार्ट अटैक के बाद हाइपर टेंसिव, नॉन हाइपरटेंसिव और स्मोकिंग करने वाले तथा स्मोकिंग नहीं करने वालों में ए1एटी के प्लाज्मा लेवल में तुलना करके पता करना था. 

इस स्टडी में हार्ट अटैक के बाद एक, चार, चौबीस, अड़तालीस और छियानबे घंटे के बाद ब्लड सैंपल लिया गया. जानकरों के मुताबिक रिसर्चर्स ने जांच के आधार पर कहा कि हार्ट अटैक के समय स्मोकिंग करने वालों में यदि ए1एटी का लेवल उचित बनाकर रखा जाए तो उनके बचने के चान्सेस ज्यादा होते हैं.

हालांकि स्मोकिंग करना किसी के भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. स्मोकिंग करने से हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है. स्मोकिंग से मुंह का संसार होने का खतरा भी अधिक रहता है. इसलिए किसी को भी स्मोकिंग किलत नहीं लगानी चाहिए न इसका सेवन करना चाहिए. स्मोकिंग शुरुआत में इसका खतरा नही पता चलता लेकिन आगे चलकर ये बहुत बड़ा कैंसर का रूप ले सकता है. इसलिए अगर आप भी स्मोकिंग की लत में फसें हैं तो आज ही इसे छोड़ें. 

यह भी पढ़ें- दुनिया में इस जगह सबसे पहले खाया गया था आलू, जानें इसको क्यों कहते हैं शैतान का सेब?