logo-image

गर्मी के मौसम में घी खाना है बेहद जरूरी, चेहरे और शरीर पर करेगा ये बड़े बदलाव

घी ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसमें एक नहीं अनेक हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं.

Updated on: 05 Apr 2022, 07:26 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान में घी का सेवन हर घर में किया जाता है. घी ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसमें एक नहीं अनेक हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. घी में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ए और सी होता है. शरीर की गर्मी को कम करने में घी सबसे ज्यादा फायदेमंद है. तड़के वाली दाल हो या रोटी घी हर खाने का स्वाद  है. गरमा गर्म रोटी में घी डालकर और नमक लगाकर भी बच्चे बड़े मज़े से खाते हैं. तो चलिए आज बताते हैं कि गर्मी के मौसम में घी खाना कितना फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें- बॉस के डर से जल्दी जल्दी ये काम करना, इस बीमारी को दे सकता है बुलावा

पाचन में करता है सुधार 

सुबह खाली पेट घी का सेवन करने से पाचन.(Digestion) में सुधार होता है. घी में एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो बीमारियों आपको बचाते हैं. अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को अगर बेहतर करना है तो आप घी का सेवन कर सकते हैं. 

शरीर को ठंडा रखता है घी

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक देसी घी का सेवन करने से तन और मन दोनों को ठंडक मिलती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि घी सूजन को कम कर सकता है और शरीर को अंदर से ठंडा करता है. प्राकृतिक रूप से देखेंगे तो घी  शरीर के लिए ठंडा है. 

इंटरनल मॉइश्चर को बैलेंस करता है घी 

घी में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं. गर्मियों में घी खाने से आपकी बॉडी आसानी से हाइड्रेट हो जाती है. साथ ही फेस के लिए भी घी फायदेमंद है. 

इम्युनिटी को मजबूत करता है 

ये बात तो हम सब जानते हैं कि घी इम्यूनिटी को मज़बूत करता है. घी में ब्यूटिरिक एसिड, एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही घी विटामिन ए और सी का एक अच्छा स्त्रोत है.  हर रोज़ खाने के साथ घी खाना शरीर और चेहरे के लिए फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी अगर आप भी हैं Pregnant, तो आपके लिए ये खबर पढ़ना है ज़रूरी